हज यात्रा के आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग : सामाजिक संस्था ने पीएम मोदी, किरन रिजिजू को भेजा पत्र

UPT | वफा अब्बास

Oct 03, 2024 18:44

हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की अंबर फाउंडेशन ने मांग की है। इस बाबत संस्था के अध्यक्ष और संस्थापक वफा अब्बास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री किरन रिजिजू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और हज कमेटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन को पत्र भेजा है।

Lucknow News : हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की अंबर फाउंडेशन ने मांग की है। इस बाबत संस्था के अध्यक्ष और संस्थापक वफा अब्बास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री किरन रिजिजू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और हज कमेटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन को पत्र भेजा है। पत्र में अब्बास ने आग्रह किया है कि हज 2025 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, जोकि 30 सितंबर 2024 को समाप्त हो गई थी, को बढ़ाकर 15 नवंबर 2024 तक किया जाए।

हज यात्रा की बढ़ती लागत पर जताई चिंता 
वफा अब्बास ने कहा कि कई इच्छुक लोग तकनीकी समस्याओं, दस्तावेजों की कमी और जानकारी के अभाव के कारण हज यात्रा के लिए आवेदन नहीं कर पाए। उन्होंने सरकार से अनुरोध किया है कि इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए तिथि को आगे बढ़ाया जाए, ताकि सभी पात्र श्रद्धालु इस पवित्र यात्रा में शामिल हो सकें। उन्होंने हज यात्रा की बढ़ती लागत को लेकर चिंता व्यक्त की और प्रधानमंत्री से इस लागत को कम करने की अपील की, ताकि आम मुसलमान भी हज यात्रा कर सके।



ज्यादा रकम वसूलने का आरोप
अब्बास ने कहा कि उमरा मात्र 65 हजार रुपए में हो जाता है। उनका आरोप है कि हज यात्रा के लिए 6.50 लाख रुपए वसूले जा रहे हैं, जो अनुचित है। इसके साथ ही, प्राइवेट ऑपरेटरों को कोटा बढ़ाने के लिए बड़ी रकम वसूलने का भी आरोप लगाते हुए इसे तुरंत बंद करने की मांग की है। वफा अब्बास ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि सरकार उनकी मांगों पर सकारात्मक कदम उठाएगी और हज 2025 के आवेदन की तिथि बढ़ाई जाएगी।

Also Read