ईडी की कार्रवाई : सहारा इंडिया के कार्यालयों पर छापे, 700 संदिग्ध कंपनियों के दस्तावेज और करोड़ों की नकदी बरामद

UPT | सहारा इंडिया

Jul 06, 2024 11:31

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लखनऊ और कोलकाता में सहारा इंडिया के कार्यालयों पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में बड़ा खुलासा किया गया है। कार्रवाई में 700 से अधिक संदिग्ध कंपनियों से महत्वपूर्ण दस्तावेज...

Short Highlights
  • प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लखनऊ और कोलकाता में सहारा इंडिया के कार्यालयों पर छापेमारी
  • कंपनियों से लगभग 3 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई है।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों और डिजिटल सामग्री को जब्त किया गया।
Lucknow News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लखनऊ और कोलकाता में सहारा इंडिया के कार्यालयों पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में बड़ा खुलासा किया गया है। कार्रवाई में 700 से अधिक संदिग्ध कंपनियों से महत्वपूर्ण दस्तावेज और लगभग 3 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई है। यह छापेमारी बुधवार को शुरू हुई थी और अगले दिन भी जारी रही। जिसमें दोनों शहरों के कुल छह कार्यालयों की गहन जांच की गई।

लखनऊ का कॉर्पोरेट कार्यालय प्रमुख निशाने पर
लखनऊ के अलीगंज क्षेत्र में स्थित कपूरथला चौराहे पर बने सहारा इंडिया टॉवर में कंपनी का कॉर्पोरेट कार्यालय प्रमुख निशाने पर था। इस कार्रवाई में ईडी की कोलकाता यूनिट के साथ-साथ लखनऊ जोनल कार्यालय के अधिकारी भी शामिल थे। पहले दिन, पचास से अधिक अधिकारियों की एक विशाल टीम ने जांच का नेतृत्व किया। अधिकारियों को कई कमरों के ताले तोड़ने पड़े। जिसके बाद उन्होंने महत्वपूर्ण दस्तावेजों और डिजिटल सामग्री को जब्त किया।

ये भी पढ़ें : Gorakhpur News : गोरखनाथ मंदिर परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया जनता दर्शन, फरियादियों की सुनीं समस्याएं

सहारा इंडिया पर सैकड़ों मुकदमे दर्ज
जांच मुख्य रूप से सहारा इंडिया की कोलकाता स्थित सहायक कंपनी हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी में जमा धन से संबंधित है। ईडी इस मामले को संभावित मनी लॉन्ड्रिंग के दृष्टिकोण से देख रही है और इसी आधार पर अपनी जांच आगे बढ़ा रही है। सहारा इंडिया पहले से ही विवादों में घिरी हुई है, क्योंकि कंपनी पर जमाकर्ताओं का पैसा वापस न करने के आरोप लगे हुए हैं। उत्तर प्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में जमाकर्ताओं ने कंपनी के खिलाफ सैकड़ों मुकदमे दर्ज कराए हैं। इस नवीनतम कार्रवाई ने कंपनी की मुश्किलों को और बढ़ा दिया है।

ये भी पढ़ें : युवाओं के लिए खुशखबरी : यूको बैंक में नौकरी का सुनहरा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई...

डिजिटल उपकरण कब्जे में
ईडी ने छापेमारी के दौरान बरामद की गई पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क को भी अपने कब्जे में ले लिया है। इन डिजिटल उपकरणों में महत्वपूर्ण जानकारी छिपी हो सकती है, जो जांच को नई दिशा देगी। अधिकारियों का मानना है कि इन दस्तावेजों और डिजिटल सामग्री के विश्लेषण से कई अन्य संदिग्ध लेनदेन और कंपनियों के बारे में जानकारी मिल सकती है।

Also Read