Lucknow News : DSP लक्ष्मी सिंह चौहान पर FIR, कोर्ट ऑर्डर के फैक्ट को तोड़ मरोड़ कर लिया प्रमोशन

UPT | DSP Lakshmi Singh Chauhan

Mar 01, 2024 12:57

साल 2023 में लक्ष्मी सिंह का प्रमोशन डीएसपी के पद पर हुआ जिसके लिए लक्ष्मी सिंह ने डॉक्यूमेंट को तोड़ मरोड़ कर पेश किया, वहीं अब लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाने में लक्ष्मी सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज़...

Short Highlights
  • कोर्ट ने कहा गबन का मुकदमा चलाया जाए 
  • प्रमोशन के लिए पेश किए झूठे शपथ पत्र
Lucknow News (योगेश मिश्रा) : ऐसा अक्सर देखने को मिलता है कि पैसों के लिए लोग कुछ भी कर जाते हैं, फिर चाहे वह आम आदमी हो या कानून का रखवाला। कुछ ऐसा ही मामला साल 2019 में गाजियाबाद से सामने आया था, जहां तत्कालीन इंस्पेक्टर लक्ष्मी सिंह चौहान के साथ कई पुलिसकर्मियों पर 72 लाख रुपये के गबन का आरोप लगा था। साल 2023 में लक्ष्मी सिंह का प्रमोशन डीएसपी के पद पर हुआ जिसके लिए लक्ष्मी सिंह ने डॉक्यूमेंट को तोड़ मरोड़ कर पेश किया, वहीं अब लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाने में लक्ष्मी सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज़ हुआ है।

क्या है पूरा मामला
आपको बता दें कि वर्ष 2019 में लक्ष्मी सिंह चौहान गाजियाबाद में बतौर इंस्पेक्टर तैनात थी। उस समय एटीएम में कैश लोड करने वाले एजेंट राजीव सचान के खिलाफ पैसों के गबन का मुकदमा दर्ज हुआ, जिसके बाद पुलिस ने राजीव सचान और उसके साथी आमिर को कैश के साथ गिरफ्तार किया। उस दौरान लक्ष्मी सिंह और अन्य पुलिस वालों पर यह आरोप लगा कि उन्होंने 45 लाख 81 हज़ार 500 रुपये ही बरामद दिखाए बाकी कैश से भरा दूसरा बैग गायब कर दिया। जिसके बाद तत्कालीन इंस्पेक्टर लक्ष्मी सिंह और अन्य पुलिस कर्मियों पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज हुआ।

कोर्ट ने कहा गबन का मुकदमा चलाया जाए 
इस पूरे प्रकरण में तत्कालीन इंस्पेक्टर लक्ष्मी सिंह चौहान और छह अन्य पुलिसकर्मियों पर 25 सितंबर 2019 को गाजियाबाद के लिंक रोड थाने में भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया गया। इन सभी पुलिसकर्मियों पर 72 लाख रुपये से अधिक के गबन का आरोप था। वहीं मेरठ की एंटी करप्शन कोर्ट ने 4 सितंबर 2021 को आरोपी सभी पुलिसकर्मियों को भ्रष्टाचार के आरोप से मुक्त करते हुए गाजियाबाद कोर्ट में पैसों के गबन के मामले में केस चलाने के लिए विचार करने को कहा।

प्रमोशन के लिए पेश किए झूठे शपथ पत्र
DSP लक्ष्मी सिंह चौहान के खिलाफ राजधानी लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाने में धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज की गई है। यह एफआईआर पुलिस मुख्यालय स्थित अपराध अनुसंधान विभाग में तैनात सब इंस्पेक्टर महेंद्र प्रताप सिंह ने कराई है। एफआईआर के अनुसार लक्ष्मी सिंह चौहान ने 8 जून और 14 जून 2023 को डीएसपी पद पर प्रमोशन पाने के लिए शपथ पत्र दाखिल किए। इसके बाद लक्ष्मी सिंह चौहान का प्रमोशन इंस्पेक्टर से डीएसपी पद पर कर दिया गया, वहीं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान पाया गया कि दाखिल किए गए शपथ पत्र में कई तथ्य गलत है और लक्ष्मी सिंह चौहान ने कोर्ट के आदेश को तोड़ मरोड़ कर शासन में पेश किया और कई जानकारियां भी छुपाई। बताते चलें लक्ष्मी सिंह चौहान वर्तमान समय में आगरा के एसआईबी में बतौर डीएसपी तैनात है।

Also Read