UP Weather Update : यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, लखनऊ में बारिश के बाद उमस में इजाफा

UPT | UP Weather Update

Jun 25, 2024 01:17

प्रदेश में प्री मानसून के चलते बीते शनिवार से रविवार के बीच कई जिलों में बरसात हुई। राजधानी लखनऊ में सोमवार को दोपहर के बाद हल्की बूंदाबांदी हुई।

Short Highlights
  • 1 जून से 21 जून तक लखनऊ में केवल 7.8 मिमी बारिश
  • यूपी में बारिश का औसत 1.8 मिमी दर्ज 
  • 27 जून तक आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार
Lucknow News:  लखनऊ में तेज और चिलचिलाती धूप के बाद आज हुई बारिश और ठंडी हवाओं से लोगों को मौसम की मार से थोड़ी राहत मिली। लंबे इंतजार के बाद हुई बारिश से लोगो को गर्मी से राहत मिली, क्योंकि मानसून का इंतजार खत्म नहीं हो रहा था और गर्मी उफान पर थी। प्रदेश में प्री मानसून के चलते बीते शनिवार से रविवार के बीच कई जिलों में बरसात हुई। राजधानी लखनऊ में सोमवार को दोपहर के बाद हल्की बूंदाबांदी हुई। दोपहर तीन बजे राजधानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद लगभग 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने से लोगों को राहत मिली। हालांकि शाम के समय एक बार फिर उमस में इजाफा हुआ।

इन जिलों में हुई अधिक बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक बांदा जिले में सबसे अधिक 27.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। भीषण गर्मी की मार झेल रहे बुंदेलखंड में सबसे अधिक तापमान वाले उरई में भी 15 मिमी बारिश हुई। वहीं झांसी के लोगों को सिर्फ बूंदाबांदी से संतोष करना पड़ा। मौसम विभाग ने 24 जून से मानसून के सक्रिय होने के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना पर अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। प्रदेश में बारिश का औसत 1.8 मिमी दर्ज किया गया।  मौसम विभाग के अनुसार 24 से 27 जून तक मौसम का पूर्वानुमान है। लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर में बारिश होने की आशंका जताई है। इसके साथ ही मुरादाबाद, लखनऊ , कानपुर समेत यूपी के कई जिलों में बारिश होगी। 27 जून तक आंधी, पानी, बारिश, गर्जन, वज्रपात होने की प्रबल संभावनाएं हैं। 

25 जून से मानसून का आगाज
मौसम विभाग के अनुसार मानसून को यूपी में पूरी तरह से पहुंचने में अभी दो से तीन दिन समय लग सकता है। हालांकि, इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि पूरे सप्ताह बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना हैं। बूंदाबांदी से साथ तेज बारिश लोगों को गर्मी से राहत दिलाएगी। 24 जून को जहां सुबह की धूप से लोग परेशान थे तो वहीं चार बजे के बाद मौसम में करवट ली। बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने मौसम को साफ किया। एक या दो जगहों पर बादल के गरजने के साथ बारिश भी हुई। 

Also Read