यूपी पुलिस भर्ती : पेपर लीक के कारण दोबारा हो रही परीक्षा में जन्माष्टमी पर्व से असर, सरकार ने क्या कहा...

UPT | यूपी पुलिस भर्ती

Jul 25, 2024 15:02

पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों में लगे लाखों युवाओं के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार ने हाल ही में निरस्त की गई पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की है...

Lucknow News : पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियों में लगे लाखों युवाओं के लिए अच्छी खबर है। योगी सरकार ने हाल ही में निरस्त की गई पुलिस भर्ती परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को करने का निर्णय लिया है। यूपी सरकार ने बताया कि जन्माष्टमी के त्योहार के कारण परीक्षा में अंतराल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- यूपी से बड़ी खबर : 60 हजार कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए बस का सफर फ्री करने का ऐलान, अगस्त में होनी है परीक्षा

सरकार ने बताया ये कारण
यूपी सरकार ने गुरुवार को सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25 अगस्त एवं 30, 31 अगस्त 2024 को कराने का निर्णय लिया गया है। जन्माष्टमी के त्योहार के कारण परीक्षा में अंतराल दिया गया है।
निःशुल्क बस सेवा की सुविधा
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की तिथियों को प्रतिदिन 2 पालियों में यह परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। प्रत्येक पाली में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) की निःशुल्क बस सेवा की सुविधा प्राप्त होगी। अभ्यर्थी अपनी सुविधानुसार इसका लाभ ले सकते है, जिसके लिए बस से यात्रा करने वाले अभ्यर्थियों को अपने प्रवेश पत्र की अतिरिक्त दो प्रतियां डाउनलोड करनी होगी और उसकी एक प्रति परीक्षा केंद्र के जनपद तक की यात्रा एवं दूसरी प्रति परीक्षा के बाद अपने जनपद तक की यात्रा के लिए बस कंडक्टर को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

सीएम योगी ने किया था वायदा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा निरस्त करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया था कि यह परीक्षा 6 माह के अंदर शुचिता एवं पारदर्शिता के उच्चतम मानकों के अनुसार पुनः आयोजित कराई जाए। प्रदेश सरकार द्वारा परीक्षा को एक निश्चित समय सीमा के अंतर्गत शुचितापूर्ण एवं पारदर्शी तरीके से आयोजित करने की प्रतिबद्धता के क्रम में यह कार्यकम घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि चयन प्रक्रिया को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण ढंग से कराए जाने के संबंध में परीक्षा संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं, जिनमें परीक्षा की तैयारियों, परीक्षा केंद्रों के चयन, परीक्षार्थियों का सत्यापन और छ‌द्मनिरूपण रोके जाने आदि के लिए विस्तृत दिशा निर्देश उत्तर प्रदेश शासन द्वारा 19 जून 2024 को जारी किए गए है। यह परीक्षा इन सभी मानकों के अनुसार आयोजित की जा रही है।

ये भी पढ़ें : UP Police Bharti Exam Date : यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तारीखें घोषित, यहां जानें पूरी डिटेल

कब है जन्माष्टमी का पर्व
हर माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित होता है और उसकी कृपा प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत और पूजन किया जाता है। इस दिन मुख्य रूप से भगवान श्रीकृष्ण के बालक स्वरूप, लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और लड्डू गोपाल की पूजा करने, व्रत रखने से संतान सुख की प्राप्ति होती है और जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और खुशहाली आती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 3:40 पर शुरू होगी। यह अगले दिन 27 अगस्त को सुबह 2:19 पर समाप्त होगी।

Also Read