जयप्रकाश नारायण की जयंती पर सियासी घमासान : अखिलेश यादव के घर के बाहर पुलिस ने लगाई बैरिकेडिंग-रास्ता सील

UPT | अखिलेश यादव के घर के बाहर लगाई गई बैरिकेडिंग

Oct 11, 2024 09:14

अखिलेश यादव के घर के बाहर सड़क पर बैरिकेडिंग और बल्लियां दी गई हैं, जिससे वह जेपीएनआईसी नहीं पहुंच सकें। पार्टी नेताओं ने इस पर नाराजगी जताते हुए इसे लोकतंत्र क खिलाफ बताया है। समाजवादी पार्टी जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित करती है। अखिलेश यादव जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हैं।

Lucknow News : लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौेके पर यूपी की सियासत गरमा गई है। राजधानी में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के घर के बाहर कड़ी सुरक्षा का घेरा है। सुबह से ही रास्ता सील करते हुए पुलिस की मौके पर तैनाती कर दी गई है। अखिलेश यादव ने सुबह दस बजे गोमती नगर स्थित जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (जेपीएनआईसी) पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित करने की घोषणा की है। इसकेे बाद से ही पहरा कड़ा कर दिया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने तंज कसते हुए कहा है कि सत्ता के मद में चूर भाजपा लोकतंत्र की बैरिकेडिंग करना चाहती है। 

सड़क पर बैरिकेडिंग और बल्लियां लगाकर रोकने की कोशिश
अखिलेश यादव के घर के बाहर सड़क पर बैरिकेडिंग और बल्लियां दी गई हैं, जिससे वह जेपीएनआईसी नहीं पहुंच सकें। पार्टी नेताओं ने इस पर नाराजगी जताते हुए इसे लोकतंत्र क खिलाफ बताया है। समाजवादी पार्टी जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित करती है। अखिलेश यादव जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हैं। इस बार माहौल उस समय गरमा गया, जब गुरुवार देर रात लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से जेपीएनआईसी के मुख्य द्वार को टीन की चादरों से पूरी तरह ढकते हुए सील दिया गया। जानकारी मिलते ही अखिलेश मौके पर पहुंचे और इस पर कड़ी नाराजगी जताई।



अखिलेश यादव ने सरकार पर लगाए आरोप
अखिलेश यादव ने इस दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार टिन की बाउंड्री बनाकर कुछ छिपाना चाहती है। वे हमें एक महान नेता का सम्मान क्यों नहीं करने दे रहे हैं? ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। हर साल जयप्रकाश नारायण जयंती पर सपा के कार्यकर्ता और नेता इकट्ठा होते थे और उन्हें श्रद्धांजलि देते थे...सरकार क्यों छिपाना चाहती है? उन्होंने बिल्डिंग को लेकर कहा कि यह निर्माणाधीन नहीं है, इसे बेचा जाएगा।

पिछले वर्ष गेट फांदकर पहुंचे थे जेपीएनआईसी
सपा अध्यक्ष पिछले साल भी जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने के लिए गेट फांदकर जेपीएनआईसी के अंदर पहुंच गए थे। इसका निर्माण उनकी सरकार में हुआ था। हालांकि  निर्माण पूरा होने से पहले उनकी सरकार चली गई और फिर विभिन्न अनियमितताओं के आरोपों के बाद से निर्माण अधूरा है। परिसर में जेपी की बड़ी प्रतिमा है। अखिलेश यादव ने पिछले वर्ष इसी पर माल्यार्पण किया था। 

शिवपाल बोले- लोकतंत्र की बैरिकेडिंग करना चाहती है सरकार
सपा के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने इस मामले में सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सत्ता के मद में चूर भाजपा लोकतंत्र की बैरिकेडिंग करना चाहती है। सत्ता का तंत्र कभी लोक के तंत्र पर भारी नहीं हो सकता। अतीत से सबक लीजिए सरकार! लोकतंत्र में तानाशाही लंबी नहीं चलती।

एलडीए ने सामग्री फैले होने और कीड़ों का दिया तर्क
उधर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अखिलेश यादव के जेपीएनआईसी जाने की घोषणा पर कहा है कि यह एक निर्माण स्थल है, जहां निर्माण सामग्री बेतरतीब ढंग से फैली हुई है और बारिश के कारण कई कीड़े होने की संभावना है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है, जिसके कारण सुरक्षा कारणों से उनका प्रतिमा पर माल्यार्पण करना और जेपीएनआईसी का दौरा करना सुरक्षित और उचित नहीं है।

 

Also Read