एक महीने के भीतर बाघ के हमले में तीसरी मौत : गन्ने के खेत में छिपे आदमखोर ने ली जान, ग्रामीणों में आक्रोश

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Oct 02, 2024 16:23

खीरी के मोहम्मदी (महेशपुर) वन रेंज में मंगलवार को एक किसान की बाघ के हमले में मौत हो गई। यह घटना तब हुई जब 50 वर्षीय किसान प्रभुदयाल अपने खेत पर चारा लेने गए थे, लेकिन वह घर नहीं लौटे।

Short Highlights
  • खीरी में बाघ के हमले में तीसरी मौत
  • एक महीने के भीतर तीन लोगों की ली जान
  • वन विभाग पर लापरवाही का आरोप
Lakhimpur Kheri News : खीरी के मोहम्मदी (महेशपुर) वन रेंज में मंगलवार को एक किसान की बाघ के हमले में मौत हो गई। यह घटना तब हुई जब 50 वर्षीय किसान प्रभुदयाल अपने खेत पर चारा लेने गए थे, लेकिन वह घर नहीं लौटे। जब परिवार के लोग और गांववाले उनकी तलाश करने निकले, तो साइकिल के पास खून के निशान मिले। इसके बाद ग्रामीणों ने 300 मीटर दूर खेत में प्रभुदयाल का अधखाया शव पाया। यह वन रेंज में एक माह में बाघ के हमले में तीसरी मौत है, जिससे स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई है।

ग्रामीणों ने शव देने से किया इंकार
प्रभुदयाल की मौत के बाद गांववालों ने आक्रोश व्यक्त किया और हंगामा कर दिया। मृतक के परिवार और अन्य ग्रामीण बाघ के पकड़े जाने तक शव देने से इनकार कर रहे थे, जिससे प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। मौके पर पहुंचे सीओ अरुण कुमार सिंह और वन विभाग के अधिकारी स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास कर रहे थे। स्थानीय नेता लोकेंद्र प्रताप सिंह ने मृतक के परिजनों को सहायता का आश्वासन दिया और मामले को शांत करने का प्रयास किया। 



वन विभाग पर लापरवाही का आरोप
ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि वन विभाग को इस क्षेत्र में बाघ की मौजूदगी के बारे में पहले ही सूचित किया गया था, लेकिन विभाग ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। अगर समय पर कार्रवाई की गई होती, तो शायद प्रभुदयाल की जान बचाई जा सकती थी। वन विभाग ने बताया कि वे पिछले एक महीने से महेशपुर में ऑपरेशन टाइगर चला रहे थे, लेकिन यह जानलेवा हमला उसी क्षेत्र में हुआ, जहां उन्होंने अभियान चलाया था। ग्रामीणों का मानना है कि विभाग की लापरवाही के कारण उनकी जान गई है।

तेंदुए की मौजूदगी की संभावना
डीएफओ संजय विश्वाल ने जानकारी दी कि घटना स्थल से मिली चप्पल और हंसिये के आधार पर मृतक की पहचान की गई। उन्होंने बताया कि कॉम्बिंग के दौरान क्षेत्र में तेंदुए की मौजूदगी की संभावना जताई जा रही है। विभाग ने कहा कि वे क्षेत्र की स्थिति की गहन जांच कर रहे हैं और स्थानीय लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें- अतुल की प्रतिभा ने 'सिस्टम' को झकझोरा : पढ़ाई का खर्च उठाएगी योगी सरकार, मंत्री ने की फोन पर बात, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ऐसा टैलेंट छोड़ नहीं सकते

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर पहुंचे पुष्कर धामी : उत्तराखंड आंदोलनकारियों को दी श्रद्धांजलि, जानें हर 2 अक्तूबर को क्यों आते हैं सीएम
 

Also Read