शिक्षा के क्षेत्र में सीएम योगी की बड़ी पहल : मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रदान किया गया प्राधिकरण पत्र

UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 27, 2024 21:00

उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के प्रसार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी दिशा में उच्च शिक्षा विभाग ने मेरठ में नए विद्या विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्राधिकरण पत्र जारी किया है।

Short Highlights
  • युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण पहल
  • मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय को संचालन की अनुमति
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के प्रसार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी दिशा में उच्च शिक्षा विभाग ने मेरठ में नए विद्या विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्राधिकरण पत्र जारी किया है। यह कदम प्रदेश के युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण पहल है।

मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय की स्वीकृति
उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का विस्तार हो रहा है, जो युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। एक कार्यक्रम में, जिसमें प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा, एम.पी. अग्रवाल भी मौजूद थे, मंत्री ने मेरठ में विद्या विश्वविद्यालय को संचालन की अनुमति दी। उन्होंने विश्वविद्यालय के सुचारु संचालन के लिए नियमों और शर्तों के अनुपालन पर जोर दिया। उपाध्याय ने विश्वास व्यक्त किया कि यह विश्वविद्यालय युवाओं को वैश्विक स्तर की प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करने में सहायक सिद्ध होगा। 


संचालन प्रक्रिया होगी प्रारंभ
विद्या विश्वविद्यालय, मेरठ को हाल ही में उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय (आठवाँ संशोधन) अध्यादेश, 2024 के तहत अनुमोदित किया गया है और इसे उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 की अनुसूची-2 में कमांक 46 पर शामिल किया गया है। प्राधिकरण पत्र के साथ अब यह विश्वविद्यालय अपनी संचालन प्रक्रिया प्रारंभ कर सकेगा।

Also Read