Lucknow News : लखनऊ में निकला महंदी का जुलूस, अजय राय ने भी की शिरकत

UPT | मेहंदी के जुलूस में शामिल हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय

Jul 15, 2024 01:06

मोहर्रम महीने का आगाज़ होने के साथ ही अदब की सरजमीन लखनऊ में जुलूस निकलने का भी दौर शुरू हो गया है। रविवार देर रात लखनऊ में शिया समुदाय द्वारा सात मोहर्रम को महंदी का जुलूस...

Lucknow news : नवाबों की नगरी लखनऊ में इस्लामिक महीने मोहर्रम की 7 तारीख को कासिम की महंदी का जुलूस निकाला गया। हर साल की तरह इस साल भी बड़े इमामबाड़े से अपने तय समय पर मेंहदी का जुलूस निकाला गया। जुलूस में शिया समुदाय के सैकड़ों लोग शामिल हुए। वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने भी इस दौरान जुलूस में पहुंचकर शिरकत की।
  नहीं मनाते है खुशी का त्योहार नवाबों की नगरी लखनऊ में कई ऐतिहासिक जुलूस निकाले जाते है। कई वर्षो से यहां शिया समुदाय द्वारा मोहर्रम के जुलूस निकालकर गम और आजादरी होती है। मोहर्रम महीने का चांद दिखने के साथ ही शिया समुदाय इमाम हुसैन की शहादत के गम में डूब जाता है। शिया औरतें और बच्चे भी काले सियाह कपड़े धारण कर लेते है और कोई भी खुशी का त्योहार नहीं मनाते है।

ड्रोन कैमरे से की जुलूस की निगरानी 
प्रशासनिक रिकॉर्ड के अनुसार पहली मोहर्रम के बाद सात मोहर्रम का जुलूस निकलता है। सात मोहर्रम का जुलूस हजरत कासिम की महंदी के तौर पर निकाला जाता है। यह जुलूस देर रात बड़े इमामबाड़े से निकलकर छोटे इमामबाड़े पर जाकर संपन्न होता है। रविवार देर रात निकले इस जुलूस को प्रशासन ने सकुशल संपन्न कराया। साथ ही ड्रोन कैमरे से जुलूस की पूरी निगरानी की। इस मौके पर कई कंपनियां पीएसी और आरएएफ के साथ आरआरएफ की भी तैनात रही।

Also Read