UP News : पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा- निराश्रित गोवंश के टीकाकरण में लापरवाही करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

UPT | बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते धर्मपाल सिंह।

Jul 16, 2024 01:14

प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने बाढ़ग्रस्त जनपदों में निराश्रित गोवंश के संरक्षण का कार्य प्राथमिकता पर किए जाने का निर्देश दिया है। कहा, गोवंश को बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण कार्य को प्राथमिकता दी जाए।

Short Highlights
  • पशुधन और दुग्ध विकास मंत्री ने अधिकारियों का दिए निर्देश
  • गोचर भूमि में चारा उगाने पर दिया जोर
Lucknow News :  यूपी के बाढ़ग्रस्त जनपदों में निराश्रित गोवंश के संरक्षण का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए। बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों से गोवंश के बचाव के लिए गोशालाओं की समुचित व्यवस्था की जाये। गोशालाओं में मृत गोवंश के शव का तत्काल समुचित निस्तारण किया जाए ताकि दूसरे गोवंश में संक्रमण न फैलने पाए। गोवंश को बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण कार्य को प्राथमिकता दी जाए। इसकी सूचना पोर्टल पर अपलोड कराई जाए। टीकाकरण में कम प्रगति वाले जनपदों के अधिकारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। 

गोचर भूमि कब्जा मुक्त कराकर गोवंश के लिए उगाएं चारा
धर्मपाल सिंह ने सोमवार को विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी गोशालाओं में वृक्षारोपण और गोचर भूमि को कब्जा मुक्त कराकर गोवंश के लिए चारा उगाया जाए। साथ ही कब्जामुक्त 20 हजार हेक्टेयर गोचर भूमि पर आगामी 15 अगस्त तक हरा चारा की बुवाई कराएं। प्रमुख सचिव रविन्द्र ने मंत्री को आश्वस्त किया कि सभी निर्देशों का पालन कराया जायेगा। गोवंश के टीकाकरण का काम शीघ्र पूरा कराने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों गोवंश के बचाव का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। चारा, भूसा और दवाईयों की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। कार्यों में लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read