Lucknow News : आधुनिक मदरसा शिक्षक वेतन को लेकर विधानसभा का घेराव करने पहुंचे, पुलिस ने पकड़ा 

UPT | आधुनिक मदरसा शिक्षक प्रदर्शन करते हुए

Feb 05, 2024 15:04

एक तरफ जहां सोमवार को उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया। वहीं दूसरी तरफ करीब पिछले छह साल से वेतन का इंतजार कर रहे आधुनिक मदरसा शिक्षकों ने विधानसभा का घेराव करने की कोशिश की...

Lucknow News : एक तरफ जहां सोमवार को उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया। वहीं दूसरी तरफ पिछले छह साल से वेतन का इंतजार कर रहे आधुनिक मदरसा शिक्षकों ने विधानसभा का घेराव करने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस ने उन्हें रास्ते में रोक कर वापस ईको गार्डन धरना स्थल पर छोड़ दिया। 

छह वर्षों से नहीं मिला वेतन, 237 शिक्षकों की हो चुकी है मौत 
मदरसों में आधुनिक शिक्षा पढ़ाई जाने के लिए करीब 21596 शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। इन शिक्षकों को पिछले करीब छह वर्षों से वेतन नहीं मिला है। वह लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। इन छह वर्षों में करीब 237 शिक्षकों की मौत भी हो गई है जिनके परिवार को ना तो कंपनसेशन मिला और ना ही अन्य सुविधाएं। आधुनिक मदरसा शिक्षकों का कहना है कि 6 साल से हम अपनी मांगों को सरकार के पास तक पहुंचा रहे हैं लेकिन क्या सरकार और क्या अधिकारी सभी ने उनकी बातों को अनसुना किया है। शिक्षकों का कहना है कि उन्हें बस हर बार आश्वासन दे दिया जाता है लेकिन इस बार जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाएगी, तब तक अपना प्रदर्शन करते रहेंगे।

इन विषयों के शिक्षक दे रहे हैं धरना 
मदरसों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा आधुनिक शिक्षा के विषय जैसे अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के शिक्षकों की भर्ती की गई थी। लेकिन 6 वर्षों से उनको वेतन तक नहीं मिला। जिसे लेकर राजधानी लखनऊ के ईको गार्डन में लगातार आधुनिक मदरसा के शिक्षक धरने पर बैठे हुए हैं।

Also Read