Lucknow News : लखनऊ विवि के एनसीसी कैडेट्स बने महादानी, शिविर में 100 यूनिट रक्त हुआ एक​त्रित

UPT | रक्तदान शिविर का आयोजन

Oct 01, 2024 22:06

64 यूपी बटालियन, लखनऊ विश्वविद्यालय एनसीसी ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन सामुदायिक सेवा को बढ़ावा देने और आपातकालीन स्थितियों में रक्त की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया।

Lucknow News : कमांड अस्पताल में 64 यूपी बटालियन, लखनऊ विश्वविद्यालय एनसीसी ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन सामुदायिक सेवा को बढ़ावा देने और आपातकालीन स्थितियों में रक्त की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया। शिविर का उद्घाटन एनसीसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। 64 यूपी बटालियन एनसीसी के सभी कैडेट्स ने इस शिविर में बढ़-चढ़कर भाग लिया, जिससे रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ी। शिविर में कुल मिलाकर 100 से अधिक यूनिट रक्त एकत्र किया गया, जिसे स्थानीय अस्पतालों को वितरित किया जाएगा।

रक्तदान मानवता की सेवा का साधन 
शिविर के दौरान 64 यूपी बीएन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल पीपीएस चौहान ने कहा कि रक्तदान केवल एक शारीरिक कार्य नहीं है, बल्कि यह मानवता की सेवा का एक महत्वपूर्ण साधन है। हमें अपने समाज की सेवा में आगे आना चाहिए और दूसरों की मदद करनी चाहिए। इस अवसर पर सूबेदार मेजर भूपेन्द्र सिंह धामी ने कहा, रक्तदान से हम न केवल जीवन बचाते हैं, बल्कि हम अपने समाज को एकजुट करने का भी कार्य करते हैं। एनसीसी कैडेट्स हमेशा समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार रहते हैं।



रक्तदान अभियान लोगों को करेगा प्रेरित 
नायब सूबेदार राम किशन ने कहा, यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हम इस शिविर का हिस्सा बने। हमें उम्मीद है कि यह रक्तदान का अभियान लोगों को और प्रेरित करेगा। 64 यूपी बीएन की जीसीआई कुमारी शिवानी ने भी कैडेट्स को इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रेरित किया और कहा कि हम सभी को मिलकर इस प्रकार के आयोजनों को आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि हम और अधिक लोगों की मदद कर सकें।

Also Read