PM Kisan Yojana : आ गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की तारीख, इस दिन आएगी खाते में

UPT | PM Kisan Yojana

Jun 14, 2024 17:01

18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त आ जाएगी। इस योजना के तहत जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन किया है और जिनका वेरिफिकेशन पूरा हो चुका ...

Short Highlights
  • 18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त आ जाएगी
  • पीएम मोदी वाराणसी से 17वीं किस्त जारी करेंगे
  • सरकार सीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि भेजती है

 

Lucknow News : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जानकारी के अनुसार, 18 जून को किसानों के खाते में 17वीं किस्त आ जाएगी। इस योजना के तहत जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए आवेदन किया है और जिनका वेरिफिकेशन पूरा हो चुका है उन्हीं लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आएगा। बता दें कि पीएम मोदी 18 जून को वाराणसी से 17वीं किस्त जारी करेंगे। काशी से देश भर के किसानों को पीएम मोदी ये सौगात देंगे।

क्या है पीएम किसान योजना?
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीपीटी योजना है। इसमें किसानों को सालाना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता किस्तों में दी जाती है। ताकि वो इस धनराशि का इस्तेमाल अपनी खेती संबंधित जरूरतों के लिए कर सकें। किसान इसकी सहायता से खाद, बीज और कीट नाशक आदि खरीद सकते हैं। किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। ऐसे में सरकार सीबीटी के माध्यम से डायरेक्ट किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि भेजती है। इससे पहले 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी हुई थी।

पीएम जारी करेंगे 17वीं किस्त
बता दें कि नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद 10 जून से अपना कार्यभार संभाला। इस दौरान, उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने वाली फाइल पर हस्ताक्षर किया था। अब पीएम मोदी शपथ ग्रहण करने के बाद पहली बार 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। जहां वो पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस किस्त का लाभ लगभग 9.3 करोड़ किसानों को मिलेगा। यानी की करीब 20 हजार करोड़ किसानों के अकाउंट में ये राशि भेजी जाएगी।

ऐसे चेक करें लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम
  • इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • अब होम पेज पर  Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर अपने राज्य, जिला, सब-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • ऐसा करने पर लाभार्थी लिस्ट खुल जाएगी, आप यहां अपना नाम चेक कर लें।

Also Read