डिप्टी सीएम का अचानक दौरा : रायबरेली सीएससी में 11 कर्मचारी गैरहाजिर, कार्रवाई के दिये आदेश

UPT | बृजेश पाठक का दौरा

Jul 18, 2024 12:00

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक गुरुवार सुबह अचानक रायबरेली जिले के बछरावां स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएससी) पहुंच गए। यह निरीक्षण स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक...

Raebareli News : उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक गुरुवार सुबह अचानक रायबरेली जिले के बछरावां स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएससी) पहुंच गए। यह निरीक्षण स्वास्थ्य सेवाओं की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के लिए किया गया था। वह सीधा अधीक्षक कार्यालय में गये। वहां उन्होंने अस्पताल के संचालन से संबंधित अधिकारी से पूरी जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय उन्होंने कुछ कर्मचारियों को अनुपस्थित पाया। इस गंभीर लापरवाही पर कड़ा रुख अपनाते हुए उन्होंने अनुपस्थित कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

एक दिन का वेतन काटने का दिया आदेश
निरीक्षण के दौरान अस्पताल में कार्यरत 11 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गये, जिनमें डॉक्टर भी शामिल थे। इस लापरवाही पर कड़ा रुख अपनाते हुए उपमुख्यमंत्री ने तत्काल प्रभाव से इन सभी अनुपस्थित कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया। जांच के दौरान यह भी पता चला कि एक डॉक्टर पिछले छह महीनों से अस्पताल नहीं आ रहे हैं। इस मामले में उन्होंने कहा कि यदि अनुपस्थित डॉक्टर का कोई वैध मेडिकल प्रमाण पत्र नहीं मिला, तो उन्हें निलंबित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : माफिया अतीक अहमद : करोड़ों की संपत्तियां होंगी राज्य सरकार को ट्रांसफर

स्वच्छता के मुद्दे पर विशेष ध्यान देने के निर्देश
बृजेश पाठक ने बताया कि अस्पताल में दवाओं का पर्याप्त भंडार मौजूद था और कोल्ड चेन व्यवस्था सुचारू रूप से कार्य कर रही थी। फिर भी, उन्होंने स्वच्छता के मुद्दे पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि साफ-सफाई के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें : राप्ती नदी में बाढ़ का कहर : चार जिलों में नदी उफान पर, प्रभावित इलाकों में मदद के लिए 64 टीमें तैनात

मरीजों से की बातचीत
निरीक्षण के दौरान, उपमुख्यमंत्री ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से भी बातचीत की। उन्होंने मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली और उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। मरीजों का कहना  था कि उन्हें सभी सुविधाएं मिल रही हैं और उनका अच्छे से इलाज हो रहा है। मरीजों के इस जबाव से बृजेश पाठक जी प्रसन्न हुए।

Also Read