Lucknow News : सचिन पायलट हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर बोले-सरकार ने बंद कर ली जुबान, अडानी-सेबी चेयरमैन का सच जेपीसी जांच में आएगा सामने

UPT | सचिन पायलट कांग्रेस यूपी मुख्यालय मे प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान

Aug 21, 2024 23:44

सचिन पायलट ने कहा कि इसके पहले की सरकारों में जेपीसी बनी है। आज हजारों करोड़ का घोटाला हुआ है। लेकिन, सरकार मौन है। उन्होंने सरकारी संपत्तियों को गिने चुने लोगों को देने का आरोप लगाया। सचिन पायलट ने कहा की देश के सामने सच्चाई लाने की नैतिक जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।

Short Highlights
  • ईडी, सीबीआई सिर्फ राजनीतिक विपक्षियों को टारगेट करने में जुटी
  • वन नेशन वन इलेक्शन की बात करने वाले आज एक साथ नहीं करा पा रहे चुनाव
Lucknow News :  हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराए जाने की मांग को लेकर कांग्रेस केंद्र सरकार को घेरने में जुटी है। पार्टी नेता और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को लखनऊ में केंद्र सरकार को इस मुद्दे पर आड़े हाथों लिया। कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सचिन पायलट ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी ग्रुप का नाम निकल कर आया था। जो आरोप लगे थे और जिस संस्था सेबी को जांच पड़ताल करनी थी, वही संदिग्ध है तो जांच रिपोर्ट क्या होगी।

जेपीसी जांच में सामने आएंगे सारे तथ्य
उन्होंने कहा कि भारत में सेबी चेयरमैन और अडानी ग्रुप के अध्यक्ष के बीच संबंधों का खुलासा हुआ है। देश के करोड़ों निवेशकों को का नुकसान उठाना पड़ा है। इसकी वजह से हम लोग ने जेपीसी के माध्यम से जांच की मांग की है, जिससे तथ्य तक पहुंचा जाए तो गंभीर रिपोर्ट आएगी। उन्होंने कहा कि जेपीसी कमेटी के जरिए सारे तथ्य सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मांग है कि जब तक जांच के लिए जेपीसी नहीं बन​ती है, तब तक सेबी के चेयरमैन अपना इस्तीफा दें। लेकिन, इस मुद्दे पर केंद्र सरकार ने जुबान बंद कर ली है, कोई बोलने को तैयार नहीं है।

पीएम जांच कराएं तो सामने आएंगे घोटाले
सचिन पायलट ने कहा कि इसके पहले की सरकारों में जेपीसी बनी है। आज हजारों करोड़ का घोटाला हुआ है। लेकिन, सरकार मौन है। उन्होंने सरकारी संपत्तियों को गिने चुने लोगों को देने का आरोप लगाया। सचिन पायलट ने कहा की देश के सामने सच्चाई लाने की नैतिक जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह अपने गिरेहबान में झांके और जांच करवाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि दस वर्षों में कोई घोटाला नहीं हुआ। प्रधानमंत्री जांच तो कराएं, तब घोटाले सामने आएंगे।

विपक्ष को बदनाम करने के एजेंडे पर काम कर रही सरकार
कांग्रेस नेता ने कहा कि ईडी, सीबीआई सिर्फ राजनीतिक विपक्षियों को टारगेट करने में जुटी हुई है। आज सरकार विपक्ष की आवाज दबाओ, सीएम को जेल भेजो, विपक्ष को बदनाम करो के एजेंडे पर काम कर रही है। उन्होंने भारत बंद को लेकर कहा कि आज अलग अलग संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है, ये राजनीतिक एलान नहीं है। सचिन पायलट ने कहा कि दलित ओबीसी आदिवासी समाज के हित वर्तमान सरकार में सुरक्षित नहीं है। सरकार ने संविधान से छेड़छाड़ किया है। आईएएस में लैटरल एंट्री जैसे फैसले किए है। सभी वर्ग आज मुख्य धारा से अलग हो गए है। भाजपा सरकार दलित आदिवासी विरोधी है। सरकार पहले वक्फ बोर्ड और फिर लैटरल एंट्री लेने फैसलों पर यू टर्न लेने को मजबूर हुई है।

दुष्कर्म जैसी घटना की सभ्य समाज में कोई जगह नहीं
उन्होंने कहा कि जो सरकार वन नेशन वन इलेक्शन की बात करती थी, आज वो एक साथ चुनाव नहीं करा सकती है। जम्मू कश्मीर और हरियाणा चुनाव के साथ अन्य राज्य के चुनाव एक साथ क्यों नहीं हो रहे हैं? जहां जहां चुनाव होंगे जनता इंडिया गठबंधन को जीता रही है। सचिन पायलट ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टर से साथ वीभत्स कांड को लेकर कहा कि बलात्कार जैसी घटना की सभ्य समाज में कोई जगह नहीं है। बंगाल में रेप के आरोपियों को सबसे कड़ी सजा मिलनी चाहिए, आरोपी चाहे कोई भी क्यों ना हो।

Also Read