Shine City Fraud : प्लॉट देने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार, फरार राशिद नसीम ने की ये बात

UPT | शाइन सिटी फ्राड में गिरफ्तार 50 हजार का इनामी

Oct 25, 2024 17:42

राशिद नसीम ने दावा किया कि उसके नाम पर ग्राहकों से फर्जीवाड़ा करने वाले 500 लोग आखिरकार जेल में जाएंगे। कंपनी से जुड़े ऐसे एसोसिएट जिनके अकाउंट में कस्टमर्स के रुपये, कंपनी का एडवांस है, जिन्होंने ग्राहकों से रुपये लेकर कंपनी की जमीन पर कब्जा दिलवाने, रजिस्ट्री करवाने आदि का काम किया, वह आखिरकार कानून के शिकंजे में होंगे।

Lucknow News : रियल एस्टेट कंपनी शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के फर्जीवाड़े को लेकर पुलिस ने एक और गिरफ्तारी की है। इस बार क्राइम ब्रांच और गोमतीनगर पु​लिस की संयुक्त टीम ने 50 हजार के इनामी व्यक्ति को पकड़ा है। इस पर पहले से भी कई मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस के मुताबिक ये शख्स लोगों को बहलाफुसला कर लालच देकर उनके रुपये शाइन सिटी के प्रोजेक्ट में लगवाता था। पुलिस इससे पूछताछ के बाद कई अहम खुलासे की बात कह रही है। वहीं कंपनी के फरार निदेशक राशिद नसीम ने सोशल मीडिया पर एक बार फिर उनसे धोखाधड़ी कर फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों का सच सामने आने की बात कही है।   

दुबई में रहकर सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात रख रहा राशिद नसीम
हजारों करोड़ के फर्जीवाड़े के बाद शाइन सिटी का निदेशक राशिद नसीम लंबे समय से दुबई में है। उस पर शिकंजा कसने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत केस दर्ज कर चुका है। राशिद नसीम पर 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की ठगी का आरोप है। आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत केस दर्ज होने के बाद ईडी राशिद नसीम की चल और अचल संपत्ति जब्त करने को लेकर आगे की कार्रवाई में जुटी है। इस अधिनियम के तहत विदेशों में इन संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है, जिससे निवेशकों की वसूली की जा सकेगी। देश में यह कानून पूर्व में विजय माल्या, नीरव मोदी जैसे भगोड़ों के खिलाफ भी इस्तेमाल किया गया है। राशिद नसीम लगातार सोशल मीडिया पर एक्टिव है और फर्जीवाड़े को लेकर लगातार अपनी बात रख रहा है। इसमें कंपनी में निवेश करने वाले लोगों से बातचीत भी सार्वजनिक की जा रही है।



अमेठी का रहने वाला है फरार अभियुक्त
एक तरफ जांच एजेंसी जहां आगे की कार्रवाई में जुटी है, वहीं पुलिस भी इस फर्जीवाड़े से जुड़े लोगों की धड़पकड़ में जुटी है। शाइन सिटी से संबंधित कई मुकदमे थाना गोमतीनगर में दर्ज हैं। इसी को लेकर पुलिस एक शातिर अभियुक्त की तलाश में जुटी थी। शुक्रवार को पुलिस ने जनपद अमेठी के थाना कमरौली अंतगर्त ग्राम जाफरगमज निवासी 50000 के इनामी मोहम्मद अकरम पुत्र शहबान अली को गिरफ्तार किया। अकरम लखनऊ में किसी फर्जीवाड़े से जुड़े काम को लेकर आया था। इसी दौरान पुलिस ने उसे धर दबोचा।

फाइनेंशियल फ्रॉड के कई मुकदमे दर्ज 
पुलिस के मुताबिक अकरम लोगों को प्लाट देने के नाम पर धोखाधड़ी कर लाखों रुपये हड़पने के बाद से फरार था। उस पर 50 हजार का इनाम घोषित किया गया था। शाइन सिटी के विभिन्न प्रोजेक्ट को लेकर कई टीमें बनाई गई थी। इन्हीं में से एक का ये सदस्य था। ये लोगों को मुनाफे का लालच दिखाकर निवेश के लिए उकसाता था। इसके खिलाफ फाइनेंशियल फ्रॉड के कई मुकदमे दर्ज हैं। 

राशिद नसीम की अपील : 2019 के बाद रजिस्ट्री कराने वाले ग्राहक इस बात की करें जांच 
वहीं राशिद नसीम ने सोशल मीडिया के जरिए एक बार फिर खुद को सही ठहराया है। राशिद नसीम ने फेसबुक में Rashid Naseem Official एकाउंट पर कहा है कि 2019 के बाद वाली सभी रजिस्ट्री वाले सभी ग्राहक अपने ट्रांसेक्शन को जरूर चेक करें। कारोबारी का दावा है कि वह लगातार लोगों से इसकी अपील कर रहा है। लेकिन, धोखाधड़ी करने वाले लोगों के गलत व्यवहार में आकर काई ग्राहकों ने इसे गंभीर नहीं लिया। पिछले पांच साल के लिए कानूनी मामले को लेकर अब तक जो वह कहता आया है, वह सच साबित हुआ है। 

जेल में जाएंगे फर्जीवाड़ा करने वाले 
राशिद नसीम ने दावा किया कि उसके नाम पर ग्राहकों से फर्जीवाड़ा करने वाले 500 लोग आखिरकार जेल में जाएंगे। कंपनी से जुड़े ऐसे एसोसिएट जिनके अकाउंट में कस्टमर्स के रुपये, कंपनी का एडवांस है, जिन्होंने ग्राहकों से रुपये लेकर कंपनी की जमीन पर कब्जा दिलवाने, रजिस्ट्री करवाने आदि का काम किया, वह आखिरकार कानून के शिकंजे में होंगे। राशिद नसीम ने पैराडाइज गार्डन की रजिस्ट्री को लेकर भी एक ग्राहक से बातचीत की रिकॉर्डिंग शेयर की। इसमें उन्होंने कहा कि इस तरह करीब चार से पांच हजार रजिस्ट्री कई गई हैं। इनकी कोई जानकारी कंपनी के पास नहीं है। ग्राहक ने जितनी रकम कंपनी से जुड़े एसोसिएट को दी, उसका पूरा विवरण भी रजिस्ट्री में दर्ज नहीं कराया। इस तरह करीब 500 करोड़ का घपला किया गया। आने वाले समय में ऐसा फर्जीवाड़ा करने वाले जेल जाएंगे।  
 

Also Read