Lucknow News: व्हाट्सएप नंबर पर मिलेगा पासपोर्ट से जुड़ी समस्याओं का हल

UPT | RPO SHUBHAM SINGH

Jun 28, 2024 22:44

पासपोर्ट से जुड़ी समस्या के लिए लोगों को कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब लोगों को व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान मिलेगा।

Short Highlights
  • 'मीट योर आरपीओ' सुविधा शुरु की गई
  • पासपोर्ट के लिए दें जन्म, पता और शिक्षा सम्बन्धी दस्तावेज 
Lucknow News:  पासपोर्ट से जुड़ी समस्याओं का समाधान अब घर बैठै ही कर दिया जाएगा। इसके लिए पासपोर्ट आफिस की ओर से व्हाट्सप्प नंबर जारी किया गया है। इसके अलावा पासपोर्ट सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए 'मीट योर आरपीओ' सुविधा भी शुरु की गई है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शुभम सिंह ने शुक्रवार को कहा कि लोगों की पासपोर्ट सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए हफ्ते में बुधवार को 'मीट योर आरपीओ' सुविधा की शुरुआत की गई है।इससे लोग सीधे क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी से मिलकर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे।

व्हाट्सएप नंबर से होगा मिलेगा समाधान
इसके अलावा आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9454004092 जारी किया है। इस नंबर पर लोग अपनी पासपोर्ट से सम्बंधित सवालों और समस्याओं भेज सकते हैं और उन्हें तुरंत सहायता मिलेगी। सिंह ने कहा कि आवेदन करते समय सही जानकारी देना जरूरी है। गलत या अधूरी जानकारी देने से पासपोर्ट प्राप्त करने में देरी हो सकती हैं। इसलिए सभी आवश्यक जानकारियां सही तरीके से भरें।

फॉर्म भरते समय दें सही जानकारी
पुलिस सत्यापन में हो रही समस्याओं को लेकर शुभम सिंह ने कहा कि आवेदन करते समय सही पुलिस स्टेशन का चयन करें। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय गलत पुलिस स्टेशन का चयन करने से सत्यापन प्रक्रिया में देरी हो सकती है। उन्होंने बताया कि पासपोर्ट के लिए जन्म, पता और शिक्षा सम्बन्धी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसलिए, आवेदन करते समय इन दस्तावेजों को सही और पूर्ण रूप में प्रस्तुत करें।

Also Read