UP News : चुनाव ड्यूटी करने वाले राज्य कर्मचारियों की चांदी, मिलेगा एक महीने का अतिरिक्त वेतन

UPT | चुनाव ड्यूटी करने वाले राज्य कर्मचारियों को मिलेगा एक महीने का अतिरिक्त वेतन।

Sep 09, 2024 15:45

उत्तर प्रदेश सरका ने चुनाव ड्यूटी करने वाले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने चुनाव ड्यूटी करने वाले राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। इसके लिए शासन ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। इस फैसले से सरकार पर 11 करोड़ 54 लाख रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा। प्रदेश के 2217 राज्य कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

इनको मिलेगा 1.2 लाख 
प्रमुख सचिव निर्वाचन नवदीप रिणवा के जारी आदेश के अनुसार, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को एक महीने के मूल वेतन के बराबर अतिरिक्त मानदेय मिलेगा। आदेश के तहत 75 जिला निर्वाचन अधिकारियों को 1.2 लाख रुपए मिलेंगे।
रिटर्निंग ऑफिसर को 60 हजार और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को 50 हजार रुपए  मिलेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में तैनात नियमित अफसरों और कर्मचारियों को भी एक महीने का मूल वेतन मिलेगा। 

ये पाएंंगे 90 हजार
निर्वाचन अनुभाग के अनुसेवक से लेकर अनुसचिव तक को 41 हजार रुपए से 86 हजार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा जिला निर्वाचन कार्यालयों में तैनात उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को 90 हजार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारियों व प्रधान सहायकों को 55 हजार रुपए, वरिष्ठ सहायक को 50 हजार और कनिष्ठ सहायक को 25 हजार रुपए मिलेंगे।

दस विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव
यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें प्रदेश की फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, मिल्कीपुर, करहल, कटेहरी और कुंदरकी के विधायक इस बार लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन गए। यह नौ सीटें इस तरह खाली हुईं और दसवीं सीट सीसामऊ सपा विधायक इरफान सोलंकी की आपराधिक मुकदमे में सदस्यता रद्द होने की वजह से खाली हुई है। इन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है।

Also Read