लखनऊ विश्वविद्यालय में एबीवीपी का नवोत्सव : मंत्री दानिश आजाद अंसारी बोले- मैं भी इसी नर्सरी से निकला पौधा 

UPT | एबीवीपी का नवोत्सव कार्यक्रम में बोलते मंत्री दानिश आजाद अंसारी।

Sep 28, 2024 22:13

राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद ही एक मात्र ऐसा छात्र संगठन है, जो प्रदेश व देश की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की पहल से लेकर उसे कॉलेज कैम्पस में लागू कराने के लिए कार्य करता है।

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में आकर एक नवीन ऊर्जा का संचार होता है। एक प्रकार की सुखद अनुभूति होती है, ऐसा प्रतीत होता है, जैसे कल की ही बात हो। जब मैं भी आप सबकी तरह एबीवीपी से जुड़कर विद्यार्थी परिषद के कार्यक्रमों में जाया करता था। मैं भी विद्यार्थी परिषद की नर्सरी से निकला हुआ पौधा हूं। यह मेरे लिए गौरव की बात है। यह बात शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में एबीवीपी की ओर से आयोजित नवोत्सव कार्यक्रम में राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहीं। 

सड़कों पर उतरकर देश-समाज की आवाज बनते हैं एबीवीपी छात्र 
अंसारी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद ही एक मात्र ऐसा छात्र संगठन है, जो प्रदेश व देश की शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने की पहल से लेकर उसे कॉलेज कैम्पस में लागू कराने के लिए कार्य करता है। साथ ही अगर आवश्यकता पड़ती है, तो यही छात्र राष्ट्र हित में सड़कों पर उतरकर समाज व देश की आवाज बनते हैं। विद्यार्थी परिषद छात्र गतिविधियों को विकसित करने, बढ़ावा देने, छात्र जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और छात्रों के साथ अधिक से अधिक बातचीत को बढ़ावा देने और छात्रों की भलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 



शिक्षण संस्थानों में अग्रणी भूमिका निभा रहा एबीवीपी
एबीवीपी की प्रांत अध्यक्ष नीतू सिंह ने कहा कि विद्यार्थी परिषद स्थापना काल के 75 वर्ष पूर्ण कर चुका है। अपने स्वर्णिम 75 वर्षों की यात्रा में एबीवीपी राष्ट्र पुनर्निर्माण के उद्देश्य की प्रतिपूर्ति के लिए विभिन्न आयाम कार्य गतिविधियों के माध्यम से देश के प्रत्येक शिक्षण संस्थान में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने व्यापक शैक्षिक सुधारों के लिए निरंतर संघर्ष किया है। विद्यार्थी परिषद का मानना है कि हमारे देश की नई पीढ़ी और आने वाली पीढ़ियों को हमारी गौरवशाली विरासत और अतीत का स्पष्ट ज्ञान होना चाहिए, ताकि वे हर भारतीय के लिए भाईचारा विकसित कर सकें और अपने वंचित भाइयों की कठिनाइयों को महसूस कर सकें। विशिष्ट अतिथि कुलानुशासक प्रो. मोहम्मद अहमद ने कहा कि एबीवीपी ही एकमात्र ऐसा छात्र संगठन है जो छात्रों को राष्ट्रवादी विचारधारा से जोड़ने के साथ साथ सामाजिक समरसता व सनातन संस्कृति की बात करता है।

Also Read