Lucknow News : डालीगंज में 4.50 मीटर रोड का नक्शा हो स्वीकृत, एलडीए सचिव मिले व्याापारी 

UPT | एलडीए सचिव मिले व्याापारी। 

Oct 04, 2024 20:17

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को एलडीए सचिव विवेक श्रीवास्तव से उनके कार्यालय में मिला। प्रतिनिधि मंडल ने डालीगंज क्षेत्र में 4.50 मी रोड पर नक्शा स्वीकृत किए जाने की मांग की।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को एलडीए सचिव विवेक श्रीवास्तव से उनके कार्यालय में मिला। प्रतिनिधि मंडल ने डालीगंज क्षेत्र में 4.50 मी रोड पर नक्शा स्वीकृत किए जाने की मांग की। संगठन के अध्यक्ष अमरनाथ अग्रवाल व महामंत्री योगेन्द्र सिंह ने एलडीए सचिव को बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण की लखनऊ महायोजना 2031 में निर्मित अर्द्ध विकसित क्षेत्र एवं विकसित क्षेत्र का वर्णन किया गया है। निर्मित क्षेत्र में यहियागंजए चौक आदि पुराने मोहल्ले लिए गए हैं। पर डालीगंज क्षेत्र को नहीं लिया गया है। 

डालीगंज में दाल का बड़ा कारोबार
व्यापारी नेताओं ने बताया कि डालीगंज भी चौक और यहियागंज की तरह प्राचीन मोहल्ला है। जो अधिक आबादी और दाल के व्यापार के नाम से प्रसिद्ध है। लेकिन जिन मोहल्लों को निर्मित क्षेत्र में रखा गया हैए उनमें 4ण्50 मीटर रोड पर प्राधिकरण द्वारा नक्शा पास करने की अनुमति दी जाती है। लेकिन डालीगंज में नक्शा स्वीकृत के लिए 9 मीटर की सड़क होने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया। इस नियमावली से डालीगंज के छोटे बड़े व्यापारियों के पुराने मकान जर्जर होकर गिर रहे हैं। व्यापारी भवनों का निर्माण नहीं कर पा रहे हैं। 



भवन स्वामियों से अवैधानिक वसूली
महामंत्री योगेंद्र सिंह ने बताया कि डालीगंज बहुत ही पुराना और घनी आबादी वाला व्यापारिक स्थल है। जिसमें अधिकांश में गल्ला का कारोबार होता है। डालीगंज एरिया की कुछ मोहल्ले तीन अथवा दो मीटर रोड पर हैं। जिनमें कई पुराने मकान हैं जो जर्जर होकर गिर गए हैं। लेकिन विसंगतियों के कारण नक्शा स्वीकृत न होने से खाली पड़े हैं। प्रतिनिधि मंडल ने मांग रखी कि परिस्थितियों को देखते हुए यहियागंज चौक की तर्ज पर डालीगंज क्षेत्र में 4ण्50 मी रोड पर मानचित्र स्वीकृत किए जाने आदेश जारी करवाया जाए। क्योंकि मानचित्र स्वीकृत न होने की आड़ में भवन स्वामियों से अवैधानिक वसूली की जाती है।

Also Read