UPSIDA करेगा 43 व्यावसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी : रिजर्व प्राइस तय, जानें तारीख

UPT | यूपीसीडा

Oct 11, 2024 16:12

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) जल्द ही 43 व्यावसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और निवेश को आकर्षित करना है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने औद्योगिक और व्यावसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) जल्द ही 43 व्यावसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और निवेश को आकर्षित करना है।

विभिन्न क्षेत्रों में भूखंडों की नीलामी
इस मेगा ई-नीलामी के तहत बरेली, जालौन, बाराबंकी, प्रयागराज, मुरादाबाद और ट्रांस गंगा सिटी, उन्नाव जैसे क्षेत्रों में विभिन्न व्यावसायिक प्लॉट्स की नीलामी होगी। ये भूखंड विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के संचालन के लिए उपयुक्त होंगे, जिनमें वेयरहाउस, होटल, ग्रुप हाउसिंग, मल्टीप्लेक्स, पेट्रोल पंप और हॉस्पिटल शामिल हैं।

अन्य जिलों में भी भूखंडों का आवंटन
यूपीसीडा की योजना के तहत अमेठी, अमरोहा, बांदा और हमीरपुर में भी मेगा ई-नीलामी के जरिए औद्योगिक भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया को मूर्त रूप दिया जाएगा। इससे न केवल राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्थानीय रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।



आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत
इस मेगा ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक निवेशकों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया में सम्मिलित सभी प्लॉट्स का रिजर्व प्राइस पहले से तय किया गया है। आवेदक इन भूखंडों को हासिल करने के लिए करोड़ों की बोली लगाने के लिए तैयार हो सकते हैं।

25 अक्टूबर को होगा आयोजन
आवेदन करने की प्रक्रिया के अंतर्गत कैटलॉग फीस, प्रोसेसिंग फीस और ईएमडी (एर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) का भुगतान 17 अक्टूबर तक किया जाना है। सभी प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर निर्धारित की गई है। मेगा ई-नीलामी का आयोजन 25 अक्टूबर को होगा, जिसके माध्यम से भूखंड आवंटन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निवेशक यूपीसीडा की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा, ई-नीलामी के लिए इस लिंक https://eauction.etender.sbi/SBI/पर लॉग इन करके पंजीकरण व अन्य विवरण की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इस जिलों के भूखंडों का होगा इस्तेमाल
प्रक्रिया के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक व औद्योगिक भूखंडों की नीलामी का मार्ग प्रशस्त होगा। जिलों में व्यावसायिक और औद्योगिक भूखंडों की नीलामी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुल 11 जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में भूखंडों का विवरण शामिल है। जिसका विवरण इस प्रकार है... 
  • बरेली में, 16800 मीटर स्क्वायर क्षेत्र के प्लॉट का इस्तेमाल वेयरहाउस डेवलपमेंट के लिए होगा, जिसकी रिजर्व प्राइस 4.51 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, 18929.12 स्क्वायर मीटर के औद्योगिक भूखंड की रिजर्व प्राइस 9.71 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। 
  • जालौन (उरई) में 6600 स्क्वायर मीटर के भूखंड का इस्तेमाल होटल निर्माण के लिए किया जाएगा, जिसकी रिजर्व प्राइस 3.19 करोड़ रुपये है। बाराबंकी में ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत दो भूखंडों की नीलामी होगी, जिनका क्षेत्रफल 2730.33 मीटर है और प्रत्येक की रिजर्व प्राइस 2.28 करोड़ रुपये होगी। 
  • प्रयागराज में सरस्वती हाइटेक सिटी में होटल, मल्टीप्लेक्स और हॉस्पिटल के लिए प्लॉट आवंटित होंगे, जिनकी कुल एरिया 2081.27 से 8486 स्क्वायर मीटर के बीच होगी और रिजर्व प्राइस 8.75 से 17.84 करोड़ रुपये के बीच निर्धारित की गई है
  • मुरादाबाद में स्पेशल इकॉनमिक जोन में 6802.42 स्क्वायर मीटर के प्लॉट की नीलामी पेट्रोल पंप के लिए 7.44 करोड़ रुपये की रिजर्व प्राइस पर होगी। 
  • अमेठी, बांदा, अमरोहा, हमीरपुर और मैनपुरी में भी विभिन्न श्रेणी के इंडस्ट्रियल प्लॉट्स की नीलामी होगी, जिसमें अमेठी के कौहर इंडस्ट्रियल एरिया में 5 प्लॉट्स की रिजर्व प्राइस 15.23 से 15.74 लाख रुपये रखी गई है। 
  • उन्नाव में व्यावसायिक और औद्योगिक दोनों प्रकार के कुल 10 प्लॉट्स की नीलामी होगी, जिनमें से अधिकतर ट्रांस गंगा सिटी में स्थित हैं, और इनकी रिजर्व प्राइस 11.38 से 44.91 करोड़ रुपये के बीच निर्धारित की गई है। यह नीलामी व्यावसायिक और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

Also Read