यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा : अभ्यर्थियों को मिलेंगे 5 मिनट अतिरिक्त, नकल पर सख्त कार्रवाई, जानें साथ क्या न ले जाएं...

UPT | यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा

Aug 18, 2024 09:53

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय के अलावा अतिरिक्त पांच मिनट का समय देने का निर्णय लिया है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित समय के अलावा अतिरिक्त पांच मिनट का समय देने का निर्णय लिया है। यह निर्णय अभ्यर्थियों की मांग पर विचार करने के बाद लिया गया है। बोर्ड ने इस संबंध में सभी परीक्षा केंद्रों और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष ने दी सलाह
भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष और डीजी इंटेलीजेंस, राजीव कृष्ण ने बताया कि नागरिक पुलिस में सिपाही (कांस्टेबल) के पदों के लिए सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा की जिला सूचना पर्ची अब अभ्यर्थियों द्वारा डाउनलोड की जा रही है। अब तक 24 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने यह पर्ची डाउनलोड कर ली है। यदि वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक के कारण सूचना डाउनलोड करने में कोई समस्या आती है, तो अभ्यर्थियों को एक प्रयास के बाद लगभग बीस मिनट के अंतराल पर पुनः प्रयास करने की सलाह दी जाती है।

मोबाइल फोन लाने की अनुमति नहीं
पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए एक बैठक शनिवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हॉल में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता डीएम सूर्य पाल गंगवार ने की। इस बैठक में नकलविहीन और पारदर्शी परीक्षा के आयोजन पर चर्चा की गई। डीएम ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा में मोबाइल फोन लाने की अनुमति नहीं होगी। उनकी सुविधा के लिए मोबाइल फोन जमा कराने के लिए अलग काउंटर स्थापित किए जाएंगे। डीएम ने अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियां स्पष्ट की और केंद्र व्यवस्थापकों से उनके स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। इसके अलावा, परीक्षार्थियों की सुरक्षित यात्रा के लिए ऑटो, ई-रिक्शा, सिटी बस और रोडवेज बसों की व्यवस्था को लेकर डीसीपी ट्रैफिक ने भी एक बैठक आयोजित की।

ये सब है प्रतिबंधित
नकल या परीक्षा में अनुचित साधनों के उपयोग पर नए कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केंद्र के अंदर कागज, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, वॉलेट, धूप के चश्मे, टोपी, आभूषण, खाद्य सामग्री, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल फोन, यूएसबी, कैमरा, घड़ी, चाबियां, हेल्थ बैंड, और डिजिटल पैन जैसे वस्तुएं पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। अभ्यर्थियों को केवल प्रवेश पत्र और आईडी के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

एक सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। परीक्षा पांच दिनों तक, 23, 24, 25, 30, और 31 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इन पांच दिनों में लगभग 1.20 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। कुल 27 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, और प्रत्येक केंद्र पर एक सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। सुरक्षा को लेकर पिछली बार की तुलना में चार गुना सख्ती की जाएगी। पहली बार किसी परीक्षा में डीएफएमडी (डाल्फ़ोर्ड फुल मैटाल डिटेक्टर) लगाए जाएंगे, और एचएचएमडी (हैंडहेल्ड मेटल डिटेक्टर) का उपयोग तलाशी के लिए किया जाएगा।

भर्ती परीक्षा के लिए 27 परीक्षा केंद्र
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए 27 परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की गई है, जो सभी सिटी जोन में स्थित सरकारी स्कूलों में हैं। प्रत्येक केंद्र पर एक कंट्रोल रूम होगा, और एक केंद्र में 480 से अधिक अभ्यर्थी नहीं रहेंगे। प्रवेश द्वार पर पुलिस चेकिंग की जाएगी, जिसमें डीएफएमडी (डाल्फ़ोर्ड फुल मैटाल डिटेक्टर) का उपयोग होगा। हर केंद्र पर एक दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे और एक इंस्पेक्टर भी मौजूद रहेगा। परीक्षा के दिन विशेष चेकिंग अभियान चलाए जाएंगे, जिसमें बाहर से आने वाली गाड़ियों की जांच की जाएगी और सेंटर के बाहर खड़ी गाड़ियों को भी चेक किया जाएगा। इसके साथ ही होटल और धर्मशाला में भी चेकिंग की जाएगी। सॉल्वरों पर नजर रखने के लिए सर्विलांस सहित कई टीमें सक्रिय रहेंगी।

Also Read