महिलाओं के लिए निकली भर्ती : यूपीएसएसएससी ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए जारी की अधिसूचना, 5 हजार से ज्यादा पदों पर होगा आवेदन

UPT | Symbolic Image

Oct 15, 2024 12:34

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 5,272 रिक्तियों...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 5,272 रिक्तियों को भरा जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 28 अक्तूबर 2024 से आयोग की आधिकारिक वेबसाइट [upsssc.gov.in](http://upsssc.gov.in) पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। यह अधिसूचना विशेष रूप से महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता पदों पर नियुक्ति के उद्देश्य से जारी की गई है और इसमें सामान्य तथा विशेष चयन श्रेणियों के तहत विभिन्न पद शामिल हैं।


महत्वपूर्ण तिथियां और आवेदन शुल्क
उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर 2024 निर्धारित की गई है। यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आवेदन के साथ निर्धारित शुल्क का भुगतान भी इसी तिथि तक कर दिया जाए। आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि को सुधारने के लिए उम्मीदवारों को 4 दिसंबर 2024 तक का समय मिलेगा। आवेदन शुल्क मात्र 25 रुपये है। जो सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए समान है, जिससे अधिक से अधिक लोग आवेदन कर सकें।

ये भी पढ़े : बीडीए की आवासीय योजना, त्योहार पर प्लॉट खरीदने के लिए सुनहरा मौका

रिक्तियों का विवरण
इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 5,272 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) (सामान्य चयन) की 4,892 और स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) (विशेष चयन) की 380 रिक्तियां हैं।

पात्रता मानदंड
पीईटी 2023 का स्कोरकार्ड : उम्मीदवार के पास UPSSSC द्वारा आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (पीईटी) 2023 का स्कोरकार्ड होना चाहिए।
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार को 10+2 इंटरमीडिएट पास के साथ-साथ एएनएम (एसेसिएट नर्स मिडवाइफरी) का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

कैसे करें आवेदन?
आवेदन प्रक्रिया 28 अक्तूबर 2024 से शुरू होगी। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर जाकर सभी विवरण भरकर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट सुरक्षित रख सकते हैं। आवेदन करते समय ध्यान दें कि सभी जानकारी सही-सही भरें और पात्रता मानदंडों का पालन करें।

Also Read