बरेली भूमि अधिग्रहण घोटाले में योगी सरकार की बड़े एक्शन की तैयारी : तहसीलदार सहित 15 और कर्मचारी होंगे निलंबित

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 10, 2024 10:15

घोटाले में शामिल तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को चिन्ह्ति कर राजस्व परिषद को उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बरेली के जिलाधिकारी को भी लिखा गया है कि जो भी लेखपाल और कानूनगो इस घोटाले में संलिप्त हैं।

Lucknow News : बरेली में हुए हाईवे अधिग्रहण घोटाले में कई अन्य लोगों को पर भी एक्शन की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले में कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने राजस्व परिषद और जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि इस मामले में दोषी पाए गए तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित करीब 15 अन्य कर्मचारियों को निलंबित किया जाए। इसके साथ ही सभी आरोपियों पर विस्तृत जांच के भी निर्देश दिए गए हैं।

भेजा गया कार्रवाई का प्रस्ताव
इस घोटाले में शामिल तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को चिन्ह्ति कर राजस्व परिषद को उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा बरेली के जिलाधिकारी को भी लिखा गया है कि जो भी लेखपाल और कानूनगो इस घोटाले में संलिप्त हैं, उन्हें निलंबित कर इसकी जानकारी शासन को भेजें। यह निलंबन प्रक्रिया डीएम स्तर से शुरू की जाएगी।



लेखपाल और कानूनगो पर भी गिरेगी गाज
डीएम को कानूनगो के खिलाफ कार्रवाई के लिए राजस्व परिषद से अनुमति लेनी होगी। इसमें शामिल लेखपाल उमाशंकर, सुरेश सक्सेना, और अमीन डबर सिंह पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त 12 अन्य लेखपालों और अमीनों के नाम भी सामने आए हैं, जिन पर जल्द ही कार्रवाई होनी है।

इन कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज
प्रारंभिक जांच में जिन लेखपालों के नाम उजागर हुए हैं, उनमें आशीष कुमार, मुकेश कुमार, विनय, दिनेश चंद्र, मुकेश गंगवार, तेजपाल, ज्ञानदीप गंगवार, मुकेश कुमार मिश्रा, विनय कुमार और आलोक कुमार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त विशेष भूमि अध्याप्ति कार्यालय के अमीन अनुज वर्मा का नाम भी जांच में सामने आया है।

अन्य संदिग्ध किए गए जाएंगे चिन्ह्ति 
प्रारंभिक जांच के दौरान सामने आई जानकारी के आधार पर, इन सभी कर्मचारियों को निलंबित करने की सिफारिश की गई है। इन सभी कर्मचारियों को निलंबित कर मामले की निष्पक्षता से जांच करवाई जाएगी और दोषी पाए जाने पर सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि अन्य संदिग्धों को चिन्ह्ति कर उन पर भी समयबद्ध तरीके से कार्रवाई की जाए।
 

Also Read