मेरठ लोकसभा चुनाव 2024 : दिग्गजों की किस्मत का फैसला कल, सुबह 6.30 बजे खोला जाएगा स्ट्रांग रूम

UPT | मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा लेते मेरठ डीएम दीपक मीणा और एसएसपी।

Jun 03, 2024 15:33

मेरठ लोकसभा चुनाव की मतगणना सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में होगी। मेरठ डीएम दीपक मीणा ने बताया कि प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं...

Short Highlights
  • सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विवि में होगी मतगणना
  • मेरठ की सात विधानसभा में से चार की होगी मतगणना
  • सिवाल खास, सरधना और हस्तिनापुर की मतगणना भी कृषि विवि में
Meerut Lok Sabha election Counting : मेरठ लोकसभा चुनाव 2024 के मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है। कल 4 जून को मेरठ लोकसभा चुनाव में उतरे दिग्गजों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। मेरठ लोकसभा चुनाव की मतगणना सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में होगी। मेरठ डीएम दीपक मीणा ने बताया कि प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतगणना निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराई जाएगी।

सात विधानसभा सीटें चार लोकसभा में बंटी
डीएम दीपक मीणा ने बताया कि मेरठ की सात विधानसभा सीटें चार लोकसभा में बंटी हुई हैं। मेरठ लोकसभा सीट के अंतगर्त मेरठ शहर, मेरठ कैंट, मेरठ दक्षिण और हापुड़ विधानसभा है। जबकि सरधना विधानसभा मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट में, सिवालखास विधानसभा बागपत लोकसभा सीट में और हस्तिनापुर विधानसभा सीट बिजनौर लोकसभा में आती है। मेरठ के सभी सातों विधानसभाओं की मतगणना कृषि विवि मोदीपुरम में होगी। 

सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना 
डीएम ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम प्रेक्षक, रिटर्निंग आफिसर, सहायक रिटर्निंग आफिसर, सभी समस्त उम्मीदवारों, निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सुबह 6:30 बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। इसके लिए ईवीएम मतगणना के लिए लगाई गई टेबलों पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक तथा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रहेगी। एक टेबल पर चार मतगणना कार्मिक नियुक्त किए हैं।  

प्रेक्षक को टेबल वार मतगणना परिणाम की सूचना उपलब्ध 
उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त प्रेक्षक को टेबल वार मतगणना परिणाम की सूचना उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक टेबल पर एक-एक माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्ति किया गया है। मतगणना से संबंधित चक्रवार सूचना आरओ टेबल से लेने के लिए दो अधिकारी तैनात किए गए हैं। 

चक्रवार सूचना एआरओ टेबल से प्राप्त कर आरओ टेबल पर लाने के लिए
मतगणना के लिए चक्रवार सूचना एआरओ टेबल से प्राप्त कर आरओ टेबल पर लाने के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार अधिकारी तैनात किए है। डीएम ने बताया कि मतगणना स्थल पर एक निर्वाचन नियंत्रण कक्ष, शिकायत प्रकोष्ठ, एक आफिशियल कम्यूनिकेशन रूम और एक पब्लिक कम्यूनिकेशन रूम स्थापित किया गया है। मतगणना के लिए शांति व्यवस्था के लिए पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

पोस्टल बैलेट और ईवीएम की मतगणना एक साथ 
डीएम ने बताया कि सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी जो कि पूरी गिनती होने तक जारी रहेगी। पोस्टल बैलेट और ईवीएम की मतगणना एक साथ ही होगी। इनकी चक्रवार गिनती होगी। जिस विधानसभा की मतगणना पूरी होगी, उसका परिणाम पहले घोषित किया जाएगा।

ये होगी विधानसभा वार टेबल की व्यवस्था
मेरठ लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए विधानसभा वार टेबल लगाई गई हैं। जिनमें सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर, किठौर और मेरठ कैंट विधानसभा की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई गई हैं। जबकि मेरठ शहर की मतगणना के लिए 20 टेबल और मेरठ दक्षिण की मतगणना के लिए 18 टेबल रहेंगी। प्रत्येक विधानसभा में एक एआरओ नियुक्त होंगे और एक आरओ। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 12 टेबल लगाई गई हैं। ईटीपी बीएस की प्री स्क्रीनिंग के लिए 16 टेबल रहेंगी। 
 

Also Read