Meerut News : एक बेहतर कल के लिए मु​स्लिमों को महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान देना जरूरी - शाहीन

UPT | मुस्लिम महिला और शिक्षा पर आयोजित सेमिनार में भाग लेतीं मुस्लिम युवतियां।

May 23, 2024 13:40

मुहम्मद बाकिर अल सदर, एक विद्वान, ने एक बार कहा था,"यदि लड़कियों को उचित रूप से शिक्षित और पोषित किया जाता है,और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि धर्म और सांसारिक मामलों...

Short Highlights
  • मदरसों मकतबों ने लड़कियों के प्रति दृष्टिकोण को विकृत किया
  • मुस्लिम महिलाओं के बीच साक्षरता अतीत, वर्तमान और भविष्य पर गोष्ठी
  • मुस्लिम महिलाओं ने विश्व में बनाई अपनी अलग से नई पहचान
Meerut : एक धर्म के रूप में इस्लाम ने मानव व्यक्तित्व के केंद्रक के रूप में ज्ञान और कारण पर जोर दिया। अतीत में,शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बावजूद, आज के मुस्लिम साक्षरता दर और शिक्षा के मामले में पिछड़े हुए हैं जिस वजह से उनका वर्तमान और भविष्य अनिश्चित है। ऐसे परिदृश्य में,स्थिति तब गंभीर हो जाती है। जब चर्चा महिला विशिष्ट हो। मुहम्मद बाकिर अल सदर, एक विद्वान, ने एक बार कहा था,"यदि लड़कियों को उचित रूप से शिक्षित और पोषित किया जाता है,और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि धर्म और सांसारिक मामलों के क्षेत्र में उनके अधिकारों को पूरा किया जाता है, तो वे एक सक्रिय, प्रभावी और लाभकारी समाज के विकास और उपस्थिति की नींव होगी।" ये बातें शास्त्रीनगर सदभावना पार्क में आयोजित एक गोष्ठी में शाहिन ने कहीं। मुस्लिम महिलाएं और शिक्षा पर आयोजित इस गोष्ठी में मुस्लिम महिलाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया। 

खातून खदीजा, एक सफल व्यवसायी और परोपकारी महिला
शाहीन ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा के लिए पैगंबर और उनके परिवार का रुख दुनिया के सामने एक खुली तस्वीर है। खातून खदीजा, एक सफल व्यवसायी और परोपकारी महिला ने उत्पीड़ित विधवाओं, परित्यक्त बेटियों और पीड़ित पत्नियों के लिए काम किया। खातून फातिमा, अभूतपूर्व विद्वान और कार्यकर्ता, ने विरासत के अधिकारों के लिए किए गए अन्याय की बात की। आयशा अपने समय के विद्वानों के बीच प्रभावशाली स्थिति के लिए जानी जाती थी। पैगंबर की पोती, ज़ैनब बिन्त अली, एक अविश्वसनीय वक्ता और विद्वान, को उनकी बुद्धिमत्ता, हास्य और सीखने के कौशल के कारण 'अकीलई बानी हाशिम' (हाशिम के बच्चों में से एक बुद्धिमान) का खिताब दिया गया था। 

फातिमा अल-फ़िहरी ने पहले मुस्लिम विश्वविद्यालय के विचार को जन्म दिया
9वीं शताब्दी के मध्य में फातिमा अल-फ़िहरी ने पहले मुस्लिम विश्वविद्यालय के विचार को जन्म दिया। महिलाओं की एक पीढ़ी को आकार देने, कानून, विज्ञान, कला, साहित्य, चिकित्सा, धर्मशास्त्र आदि का अध्ययन करने में इस्लाम कभी भी बाधा नहीं बना, जिसने उनकी सामाजिक सक्रियता को बढ़ाने में मदद की। राजनीतिक नेता, विद्वानों और कार्यकर्ताओं के रूप में मुस्लिम महिलाओं के शुरुआती और मध्यकालीन योगदान ने आज के समाज के विशिष्ट परिप्रेक्ष्य को तोड़ दिया है।

मुसलमान धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष ज्ञान को संतुलित करने में विफल
मुसलमान धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष ज्ञान को संतुलित करने में विफल रहे हैं और खुद को पारंपरिक रूप से निर्धारित ग्रंथों तक सीमित कर लिया है जो साक्षरता के विस्तार में बाधा डालता है और मुस्लिम महिलाओं को गंभीर रूप से प्रभावित करता है।  पुरुष प्रभुत्व,समाज में महिलाओं की धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक आधार पर निरक्षर स्थिति को बढ़ाता है। । धार्मिक पाठ के प्रसारण की व्यापक रूप से गलत व्याख्या की गई है और इसे वृद्धावस्था के अनुसार देखा गया है। मदरसों और मकतबों ने लड़कियों के प्रति अपने दृष्टिकोण को लगातार विकृत परंपराओं के आधार पर सीमित कर संचालित किया है, उदाहरण के लिए मदरसों में महिला शिक्षकों की कमी। 

सामाजिक-आर्थिक गरीबी ने लड़कियों की उच्च शिक्षा के प्रति रूचि कम किया
ग्रामीण समाजों में व्याप्त सामाजिक-आर्थिक गरीबी ने लड़कियों की उच्च शिक्षा के प्रति रुचि को कम कर दिया है और दैनिक वेतन-अर्जन गतिविधियों तक ही उनकी योग्यता को सीमित कर दिया है। शादियों में ज्यादा खर्च करने और शिक्षा पर कम खर्च करने के दोहरे मानकों ने लड़कियों के ज्ञानात्मक विकास को पहले ही कुचल दिया है। एक पति अपनी पत्नी की डिलीवरी के लिए एक महिला डॉक्टर चाहता है, हालाँकि अपनी लड़कियों को विज्ञान के बारे में शिक्षित करने में अनुभवहीन है।

एक बेहतर कल के लिए
एक बेहतर कल के लिए, मुसलमानों को अपने अस्तित्व में स्वायत्तता और विश्वास को लागू करके अपनी महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए।  मुस्लिम समाज में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सच्चे कदम के रूप में उनकी शिक्षा के लिए आश्वासन और जागरूकता प्राप्त करने में  मुस्लिम लड़कियों की सहायता की जानी चाहिए। मुस्लिम महिलाओं को उनके विकास के लिए अप्रतिबंधित और अनिवार्य शिक्षा देने के लिए सरकारी पहलों से परिचित होना भी महत्वपूर्ण है। मुस्लिम महिलाओं को उचित निर्देश के साथ कुशल तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए ताकि वे अपने शिक्षा के अधिकार को समझ सकें।वैश्वीकरण और तेज रुझान के युग में मुसलमानों की अज्ञानता उन्हें पीछे की ओर ले जाएगा और आगे बढ़ने के लिए कोई कदम नहीं बचेगा।

Also Read