तेजी से बदल रहा नोएडा : डेवलपर्स ला रहे प्रीमियम प्रोजेक्ट्स, इन कारणों से विकास को मिली गति

UPT | symbolic image

Oct 06, 2024 13:57

उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर भारत के प्रमुख आर्थिक केंद्रों में से एक बन गया है। नोएडा में जमीनों के रेट आसमान छू रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में नोएडा में प्रॉपर्टी की कीमतों में...

Noida News : उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर भारत के प्रमुख आर्थिक केंद्रों में से एक बन गया है। नोएडा में जमीनों के रेट आसमान छू रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में नोएडा में प्रॉपर्टी की कीमतों में 7 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। नोएडा हो रहे लगातार विकास के कारण यहां रियल एस्टेट में बूम आ गया है।

यह भी पढ़ें- Greater Noida News : यमुना प्राधिकरण की आवासीय भूखंड योजना में बाहर निकाले गए लाखों लोग, जानिए क्या है वजह

लग्जरी प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे डेवलपर्स
नोएडा में हो रहे विकास के चलते रियल एस्टेट सेक्टर में एक बड़ा उछाल आया है। पहले जहां किफायती प्रोजेक्ट्स का बोलबाला था, वहीं अब प्रीमियम लग्जरी प्रोजेक्ट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। डेवलपर्स 5 करोड़ रुपये से ऊपर के लग्जरी प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं। यह बदलाव मजबूत बुनियादी ढांचे, बेहतर कनेक्टिविटी और उच्च गुणवत्ता वाली जीवनशैली की बढ़ती चाह को दर्शाता है।



विकास के कारण बढ़ी लोकप्रियता
नोएडा की बढ़ती लोकप्रियता का एक महत्वपूर्ण पहलू इसका विकसित होता बुनियादी ढांचा है। मेट्रो नेटवर्क का विस्तार, नए एक्सप्रेसवे का निर्माण, और परिवहन सुविधाओं में सुधार ने शहर को दिल्ली और अन्य प्रमुख शहरों से बेहतर तरीके से जोड़ा है। विशेष रूप से यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जैसी परियोजनाएं नोएडा को देश के अन्य क्षेत्रों से जोड़ने में अहम भूमिका निभा रही हैं।

रियल एस्टेट क्षेत्र में एक नया ट्रेंड उभर रहा
नोएडा के रियल एस्टेट क्षेत्र में एक नया ट्रेंड उभर रहा है। पहले जहां किफायती आवास परियोजनाओं की अधिकता थी, अब प्रीमियम और लक्जरी सेगमेंट में भी तेजी देखने को मिल रही है। कई डेवलपर्स 5 करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले लक्जरी प्रोजेक्ट्स पेश कर रहे हैं, जो बदलती जीवनशैली और बढ़ती आय के संकेत हैं।

यह है प्रमुख कारण :

1 . जेवर एयरपोर्ट
इस तेज़ी के पीछे कई कारण हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा। यह परियोजना न केवल नोएडा को वैश्विक मानचित्र पर लाएगी, बल्कि यहां रोजगार के अवसरों में भी भारी वृद्धि करेगी। आगामी वर्ष अप्रैल से इस हवाई अड्डे के चालू होने की संभावना है, जो निश्चित रूप से क्षेत्र के विकास को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

2. सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री
नोएडा को सेमीकंडक्टर हब के रूप में विकसित करने की योजना भी इसकी आकर्षकता को बढ़ा रही है। कई बड़ी तकनीकी कंपनियाँ यहाँ अपने प्लांट स्थापित करने की योजना बना रही हैं, जो न केवल रोज़गार के अवसर पैदा करेगा बल्कि शहर को तकनीकी नवाचार का केंद्र भी बनाएगा।

3. फिल्म सिटी
फिल्म सिटी की स्थापना और ग्रेटर नोएडा फेज-2 के तहत एक नई विश्व स्तरीय शहर की योजना भी नोएडा के भविष्य को और अधिक उज्ज्वल बना रही है। इन परियोजनाओं से न केवल रोज़गार के अवसर बढ़ेंगे बल्कि शहर की सांस्कृतिक और आर्थिक गतिविधियों में भी विविधता आएगी।

4. मेट्रो कनेक्टिविटी
दिल्ली में मेट्रो लोगों की लाइफ लाइन बन चुकी है। इसका नोएडा में भी तेजी से विस्तार हो रहा है। अभी नोएडा में ब्लू लाइन और एक्वा लाइन चलती हैं। इन मेट्रो को विस्तार करने और नए रूट पर मेट्रो चलाने पर भी तेजी से काम चल रहा है। नमो भारत ट्रेन भी नोएडा में चलेगी। इसके अलावा और भी कई तरह के ट्रांसपोर्ट शुरू होने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा में प्रशासन की लापरवाही उजागर : जलभराव और अंधेरे में संपन्न हुआ अंतिम संस्कार

Also Read