Meerut News : एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर से रखी जाएगी मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा के वायु प्रदूषण पर नजर

UPT | CCSU Meerut

Apr 12, 2024 09:45

आईआईटी कानपुर मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा सहित पश्चिम यूपी के जिलों में वायु प्रदूषण के हालात पर नजर रखेगा। पश्चिम यूपी के जिलों में वायु प्रदूषण पर निगरानी के लिए चौधरी चरण सिंह विवि के जंतु विज्ञान विभाग में एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर...

Short Highlights
  • मेरठ के सीसीएसयू में बनेगा एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर
  • विश्व बैंक कर रहा है मॉनिटरिंग सेंटर बनाने में सहयोग
  • आईआईटी कानपुर रखेगा पश्चिम के जिलों में वायु प्रदूषण पर नजर
Meerut News : पश्चिम यूपी में वायु प्रदूषण से हो रहे भयावह हालात को अब विश्व बैंक काबू करेगा। इसके लिए आईआईटी कानपुर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईआईटी कानपुर मेरठ, गाजियाबाद और नोएडा सहित पश्चिम यूपी के जिलों में वायु प्रदूषण के हालात पर नजर रखेगा। पश्चिम यूपी के जिलों में वायु प्रदूषण पर निगरानी के लिए चौधरी चरण सिंह विवि के जंतु विज्ञान विभाग में एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर बनाया जाएगा। एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर का काम 15 मई से शुरू हो जाएगा।

एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर के लिए उपकरणों की सूची तैयार
प्रशासन की ओर से 16 लाख रुपए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर के लिए जारी कर दिए गए हैं। जंतु विभाग ने एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर के लिए उपकरणों की सूची तैयार की है। विश्व बैंक एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर बनाने में मदद कर रहा है। एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर प्रदूषण की रिपोर्ट प्रशासन और विश्व बैंक को प्रतिदिन देगा। वायु प्रदूषण कम करने के लिए इंडस्ट्रीज के जिम्मेदारों को प्रशिक्षित किया जाएगा। खास बात ये है कि इन जनपदों के प्रदूषण के स्तर पर आईआईटी कानपुर से सीधे निगरानी की जाएगी। 

इंडस्ट्रीज के जिम्मेदारों को वायु प्रदूषण कम करने के बावत प्रशिक्षित करेंगे
एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर बनने के बाद तकनीकी विशेषज्ञ इंडस्ट्रीज के जिम्मेदारों को वायु प्रदूषण कम करने के बावत प्रशिक्षित करेंगे। जरूरत पड़ने पर अत्याधुनिक उपकरण लगाने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। सीसीएसयू में बनने वाले एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर से नजदीकी जिलों बिजनौर, हापुड, बागपत, नोएडा और गाजियाबाद आदि के वायु प्रदूषण पर चौबीस घंटे नजर रखी जाएगी इसके लिए सेंटर पर लगे उपकरणों को जनपदों में लगने वाले उत्याधुनिक उपकरणों से कनेक्ट किया जाएगा।

प्रदेश में 15 जगहों पर एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग सेंटर
जंतु विज्ञान विभाग के सीनियर प्रोफेसर एके चौबे ने बताया कि शासन प्रदेश में 15 जगहों पर एयर क्वालिटी मॉनीटरिंग सेंटर बनावाए जा रहे हैं। सेंटर नजदीकी जनपदों पर नजर रखेंगे। इन सेंटरों पर निगरानी आईआईटी कानपुर रखेगा। इसके अलावा इंडस्ट्रीज के जिम्मेदारों को वायु प्रदूषण कम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। 
 

Also Read