Bharat Bandh In UP : भारत बंद को लेकर पश्चिम यूपी में अलर्ट, मेरठ और हापुड़ में विशेष सतर्कता

UPT | मेरठ में पुलिस ने बढ़ाई सतर्कता।

Aug 21, 2024 21:07

अप्रैल 2018 में भारत बंद के दौरान सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सभी जिलों में दलितों के समूह विरोध के लिए नारेबाजी करते निकले थे और इसके बाद पश्चिम यूपी के जिलों में हिंसा शुरू हो गई थी।

Short Highlights
  • 2018 में भारत बंद के दौरान सुगल उठा था पश्चिम यूपी 
  • अप्रैल 2018 में भारत बंद हिंसा में सैकड़ों वाहन जलाए गए थे
  • इस बार पुलिस ने उपद्रवियों को रोकने को बनाई रणनीति 
Bharat Bandh : एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज 21 अगस्त को आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने भारत बंद का ऐलान किया है। बसपा भी आज भारत बंद के समर्थन में उतरी है। भारत का समर्थन दलित संगठनों ने किया है। भारत बंद को लेकर पश्चिम यूपी में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। आज भारत बंद को देखते हुए मेरठ, सहारनपुर, हापुड, बुलंदशहर बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और मुजफ्फरनगर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मेरठ में भारत बंद को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। 

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के आहवान पर भारत बंद 
एससी-एसटी के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज यूपी में दलित संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है।  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने यह फैसला लिया है। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के अलावा कई दूसरे संगठनों बंद में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (BSP) बंद को अपना समर्थन दे रही है। 

मेरठ और बिजनौर में बंद का असर
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध मे दलितों ने भारत बंद का आहवान किया है। दलित संगठनों को राजनैतिक दलों सपा, बसपा और असपा पार्टी का समर्थन है। मेरठ और बिजनौर में भारत बंद का असर दिखाई देगा। जिला मुख्यालय पर भारत बंद को लेकर बड़े प्रदर्शन की तैयारी है। ऐसे में पुलिस रखेगी उपद्रवियों पर पैनी नजर रखे
हुए हैं।

अप्रैल 2018 में भारत बंद के दौरान जल उठा था पश्चिम यूपी 
पश्चिम यूपी में अप्रैल 2018 में भारत बंद के दौरान सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सभी जिलों में दलितों के समूह विरोध के लिए नारेबाजी करते निकले थे और इसके बाद पश्चिम यूपी के जिलों में हिंसा शुरू हो गई थी। मेरठ और हापुड़ में करीब दो दर्जन वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था। करीब 100 से ज्यादा वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई थी। दो पेट्रोल पंप समेत कई दुकानों को काफी क्षति पहुंचाई गई ​थी। गोली लगने से तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उपद्रवियों के पथराव में एएसपी समेत 10 पुलिसकर्मी व 14 अन्य लोग घायल हो गए थे। मेरठ में हिंसा के आरोपी में बसपा के पूर्व विधायक योगेश वर्मा को गिरफ्तार किया गया था। 

पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट पर पुलिस
रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत बंद के मद्देनजर पुलिस ने बड़ी तैयारी की है और सभी जिलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना होने पाए। पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट घोषित किया है। हालांकि भारत बंद का असर स्कूल-कॉलेज, दफ्तर सहित कई संस्थानों में नहीं पड़ेगा। आज सभी शिक्षण संस्थान खुले हुए हैं जहां पर रोजाना की तरह शिक्षण कार्य हो रहा है। इसके लिए कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

Also Read