Baghpat news : कृषि विभाग की टीम का उर्वरकों की दुकान पर छापा, 16 के लाइसेंस निलंबित

UPT | बागपत में उर्वरक की दुकान पर कृषि विभाग की टीम के अधिकारी सैंपल लेते हुए।

Oct 18, 2024 15:58

उन्होंने कहा कि सभी को नोटिस जारी किया गया है और मशीन को चेक करने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Short Highlights
  • 40 उर्वरक विक्रेता दुकान बंद कर फरार 
  • निलंबित दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी
  • उर्वरकों की जांच के लिए डीएम ने गठित की टीम
Baghpat news : बागपत में कृषि विभाग की टीम ने उर्वरकों की दुकानों पर छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान उर्वरक विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। इस दौरान छापेमारी की सूचना मिलते ही 40 उर्वरक विक्रेता दुकान बंद कर भाग गए। जबकि 16 के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए। उर्वरक की दुकान में भारी अनियमितता मिली है। उर्वरकों की जांच के लिए डीएम ने टीम गठित की है। कृषि विभाग की टीम ने कई जगह उर्वरक की दुकानों पर छापा मारा। टीम के पहुंचने से पहले ही 40 से अधिक उर्वरक विक्रेता दुकान बंद कर पहले ही फरार हो गए। टीम पहुंची तो वहां दुकानें बंद मिलीं।

उर्वरकों की जांच करने के लिए डीएम ने तीन टीम गठित की
रटौल में एक दुकान पर नंबर मिटा कर रखते थे तो एक दुकान पर अधिकारियों के नंबर ही गलत लिख दिए गए। विभाग ने 16 दुकानों के लाइसेंस निलंबित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी। उर्वरकों की जांच करने के लिए डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने तीन टीम गठित की है। इसमें तहसील बागपत में उप कृषि निदेशक दुर्विजय, बड़ौत में अपर जिला कृषि अधिकारी व खेकड़ा में जिला कृषि अधिकारी बाल गोविंद यादव टीम में शामिल हैं। बाल गोविंद यादव ने बताया कि जिले में 43 स्थानों पर उर्वरकों की जांच के लिए छापेमारी की गई। अधिकांश दुकानों पर कागजात और रजिस्टर पूरे नहीं थे। जिस पर उनको नोटिस दिया गया। वहीं 10 नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है।

16 लाइसेंस को निलंबित किया गया
उन्होंने बताया कि रटौल में किसान सेवा केंद्र को छोड़कर अधिकतर दुकानें बंद मिली हैं। रटौल में उर्वरक की दुकान पर अधिकारियों के नंबर भी गलत लिखे थे और दूसरी दुकान से अधिकारियों के नंबर मिटा दिए गए हैं। इसके अलावा 16 लाइसेंस को निलंबित किया गया। इनमें बालाजी फर्टिलाइजर रटौल, शिव कृषि सेवा केंद्र रटौल सहित अन्य उर्वरक शामिल हैं।

सभी को नोटिस जारी किया गया
उन्होंने कहा कि सभी को नोटिस जारी किया गया है और मशीन को चेक करने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। खेकड़ा में जिला कृषि अधिकारी गविंद यादव और एसडीएम ज्योति शर्मा ने कस्बे में उर्वरकों की पांच दुकानों में छापा मारकर दुकानों से उर्वरक और कीटनाशकों के पांच सैंपल लिए।
 

Also Read