जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : स्कूल में नाबालिग छात्र वाहन लेकर पहुंचा तो प्रधानाचार्य के खिलाफ होगी कार्रवाई

UPT | बैठक करते जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह।

Jun 08, 2024 23:51

सभी स्कूलों में सडक सुरक्षा के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जाये। पम्पलेट आदि से प्रचार-प्रसार किया जाये, सभी ग्रामों में राशनडीलर की दुकानों पर सडक सुरक्षा के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जाये।

Short Highlights
  • बागपत कलेक्ट्रेट सभागार में हुई मासिक बैठक
  • जिले में सड़क दुर्घटनाओं को सख्ती से रोकने के निर्देश 
  • विभागों को रोड सेफ्टी एक्ट के प्रति जागरूक करने के निर्देश  
Baghpat News : बागपत जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार 'Hit and Run Motor Accidents Compensation' से संबंधित जिला सडक सुरक्षा समिति की मासिक बैठक की। इस दौरान डीएम ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लम्बित प्रकरणों की जांच कर 19 जून तक पीडितो के फार्म को पूरा कर लिया जाए और उनके मुआवजे के लिये जल्द से जल्द कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी हिट एंड रन के पीड़ितों को लाभ देकर पीडित के परिवार के लिये एक अच्छा कार्य कर सकते हो। 

डीएम ने दी चेतावनी
जिलाधिकारी ने नगर पालिका के जयवीर को तीन माह से टीकरी गौशाला में रखी पानी की टंकी के लिये नाराजगी व्यक्त की और भविष्य में ऐसी गल्ती न दोहरायी जाये चेतावनी देकर छोडा। हिट एंड रन के अंतर्गत पीडितों को दुर्घटना और घायल की अवस्था में 50 हजार और मृत्यु की दशा में दो लाख की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिलाधिकारी ने लम्बित प्रकरण की जांच कर पीडित को लाभ दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सडक सुरक्षा में हो रही मृत्यु की रोकथाम के लिये सडक सुरक्षा के उपायो का प्रचार-प्रसार किये जाने के निर्देश दिये। 

18 साल से कम आयु के बच्चे स्कूल में वाहन ना लाए
जिलाधिकारी ने कहा कि 18 साल से कम आयु के बच्चों को स्कूल में वाहन लाये जाने पर स्कूल के प्रधानाचार्य और प्रबंधक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इस नियम का सख्ती से पालन कराया जाए। सभी स्कूलों में सडक सुरक्षा के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जाये। पम्पलेट आदि से प्रचार-प्रसार किया जाये, सभी ग्रामों में राशनडीलर की दुकानों पर सडक सुरक्षा के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जाये। बच्चों को भी घर पर सडक सुरक्षा के बारे में बताया जाये। विद्यालय यान समिति गठित की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी विद्यालय अपनी गाडी के पीछे स्लोगन यदि चालक लापरवाही से गाडी चलाता है तो नं० पर सम्पर्क करें, गाडी पर लिखा रहना चाहिये। ओवर लोडिग वाहन न चलाये। इस अवसर पर समस्त एसडीएम ,संभागीय परिवहन अधिकारी एके राजपूत सहित आदि उपस्थित रहे।

Also Read