Baghpat news : बागपत में बिलसेरी, बिसलारी और बिसल्लेरी पानी की बोतल पर चला बाबा का बुलडोजर

UPT | नकली पानी की बोतलों पर चलता बाबा का बुलडोजर।

Oct 06, 2024 16:33

दूसरी बार जिलाधिकारी के सामने आई नकली पानी की बिसलेरी बोतल। पहले भी हो चुकी है कार्रवाई।

Short Highlights
  • बिस्लेरी ब्रांड की नकली पानी की बोतलों की भरमार 
  • बिलसेरी, बिसलारी व बिसल्लेरी नाम से बिक रही बोतले 
  • बागपत में नकली पेयजल और खाद्य उत्पाद बेचने वालों पर सख्ती 
Baghpat News : बागपत में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के उपरांत हरियाणा में चल रहे विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मतदान के दृष्टिगत जनपद की बॉर्डर सीमा पुलिस चौकी निवाडा पहुंचे। इस दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के सामने टेबल पर पानी की बोतल आई।

पानी की बोतल को देखकर जिलाधिकारी हैरान
पानी की बोतल को देखकर जिलाधिकारी हैरान रह गए पानी की बोतल किसी बिस्लेरी कंपनी की नहीं बल्कि बिसल्लेरी की 500 एमल की  पानी की बोतल को देखकर जिलाधिकारी दंग रह गए। जिस पर ना खाद्य लाइसेंस नंबर लिखा था जो पूर्ण तरीके से असली ब्रांड की कॉपी में अवैध प्रतीत हो रही थी। जिसकी जिलाधिकारी ने तत्काल खाद्य सुरक्षा विभाग को पुलिस चौकी निवाड़ा मौके पर बुलाकर पानी की शुद्धता का परीक्षण करने हेतु निर्देशित किया।

पुलिस चौकी से पूछताछ की कहां से ली गई
जिसमें सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने बिसल्लेरी नामक पानी के संबंध में निवाड़ा पुलिस चौकी से पूछताछ की कहां से ली गई है। पानी की बोतल,जिसके क्रम में संबंधित पुलिस द्वारा बताया गया कि गौरीपुर दुकान से क्रय की गई हैं।

घर में पानी की बोतलों का गोदाम
दुकान पर पहुंचने पर पता लगा कि जनपद की अन्य दुकानों पर गौरीपुर जवाहर नगर के भीम सिंह पुत्र गजे सिंह द्वारा बिना लाइसेंस के अपने घर में पानी की बोतलों का गोदाम बनाकर जनपद के अन्य स्थलों पर नकली ब्रांड का पानी सप्लाई किया जा रहा है। जिन पर कोई लाइसेंस भी नहीं था। सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त मानवेंद्र सिंह ने मौके पर 2,663 पानी की बोतले कब्जे में लेकर जांच की तो पाया कि पानी की बोतल बिसलेरी असली ब्रांड की नकल जैसे बिलसेरी ,बिसल्लेरी,बिसलारी आदी नाम लेवल पर हरे रंग से छपा था। जो आम जनमानस को असली ब्रांड के नाम पर भ्रमक या गुमराह कर विक्रय की जा रही है। 

नमूना संग्रह कर प्रयोगशाला को भेजा
जिस पर विभाग की टीम ने पानी का नमूना संग्रह कर प्रयोगशाला को भेजा है। मौके पर पाई 2663 बोतलों पर  तत्काल बाबा जी का बुलडोजर चलाकर उनको नष्ट कराया गया। इसी के साथ गोदाम का लाइसेंस न होने पर उनका चालान कर दिया गया। गोदाम को तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया। जिसको लाइसेंस लेने के उपरांत ही संचालन करने हेतु निर्देशित किया गया।

बागपत की अन्य दुकानों पर पानी सप्लाई
भीम सिंह से पूछताछ करने पर पता लगा कि नकली ब्रांड की पानी की बोतल हरियाणा से जनपद बागपत की अन्य दुकानों पर पानी सप्लाई किया जाता है। इसके संबंध में जिलाधिकारी ने टीम गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि असली ब्रांड के नाम पर कोई नकली खाद्य पेय पदार्थ आम जनमानस को विक्रय किया जाएगा ना किया जाए कोई विक्रय करता पाया जाएगा तो उसे पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

जनपद में सक्रिय सभी ऐसे प्रतिष्ठानों की जांच करें
जिलाधिकारी ने इस स्थिति को गंभीरता से लेते हुए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को निर्देश दिया है कि वे जनपद में सक्रिय सभी ऐसे प्रतिष्ठानों की जांच करें जो ब्रांडेड उत्पादों की नकल कर नकली वस्तुओं की बिक्री कर रहे हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि नकली उत्पादों की बिक्री न केवल ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी है, बल्कि यह उनकी सेहत के साथ भी खिलवाड़ है। ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की गई ताकि बाजार से नकली वस्तुओं की बिक्री को रोका जा सके।
 

Also Read