88 लाख की लागत से बनी सड़क की हालत देख डीएम रह गए दंग : बोले-इसी सड़क का निरीक्षण करना है क्या

UPT | बागपत में ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाई गई सड़क की गुणवत्ता देखते जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह।

Sep 23, 2024 21:07

सड़क को देखकर जिलाधिकारी ने कर्मचारियों से पूछा क्या यहीं वो सड़क है जिसका निरीक्षण करने आना था। कर्मचारियों ने जब हां में सिर हिलाया तो जिलाधिकारी सड़क की हालत देखकर दंग रह गए।

Short Highlights
  • बागपत में बनी अधिकांश सड़कों की हालात खराब
  • फैजपुर निनाना-बिहारीपुर सड़क का डीएम ने किया निरीक्षण 
  • ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाई गई सड़क एक साल में क्षतिग्रस्त
Baghpat News : बागपत जिले में बनाई जा रही नवनिर्मित सड़कों की हालात एक साल में ही खस्ता हो रही हैं। जिले की अधिकांश सड़कों का यही हाल है। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने फैजपुर निनाना से बिहारीपुर को जाने वाली 1700 मीटर सड़क का निरीक्षण किया। जिसका निर्माण पिछले वर्ष अक्टूबर में पूर्ण हुआ है। यह सड़क 88 लाख रुपए की लागत से बनी थी। सड़क की हालत देखकर जिलाधिकारी दंग रह गए। सड़क को देखकर जिलाधिकारी ने कर्मचारियों से पूछा क्या यहीं वो सड़क है जिसका निरीक्षण करने आना था। कर्मचारियों ने जब हां में सिर हिलाया तो जिलाधिकारी सड़क की हालत देखकर दंग रह गए।

शिकायत आईजीआरएस पोर्टल पर की
बता दें सड़क की गुणवत्ता की शिकायत बिहारीपुर निवासी ओंकार सिंह ने आईजीआरएस पोर्टल पर की। जिसके निस्तारण का उल्लेख आरईएस विभाग ने जल निगम की पाइप पेयजल योजना की पाईप लाईन के संदर्भ में बताया कि पाइप लाइन से सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है। जबकि ओंकार सिंह की शिकायत 23 जनवरी 2024 की है और पाइप लाइन सड़क के साइड में जुलाई 2024 में डाली गई है। जिलाधिकारी को संदेह होने पर आज उन्होंने मौके पर पहुंचकर सड़क का निरीक्षण किया उसका निर्माण घटिया सामग्री से हुआ है।
<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/1ceanRRb9NU?si=7wLxkywnNxIQ91M-" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" referrerpolicy="strict-origin-when-cross-origin" allowfullscreen></iframe>
एक साल के अंदर बनी सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त
सड़क के निर्माण कार्य की घटिया सामग्री को देखकर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। एक साल के अंदर बनी सड़क जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो रही है और गड्ढे बन रहे हैं।  इसकी टेक्निकल जांच अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी से कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की यह परियोजना उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिक परियोजनाओं में से एक थी।

डीपीआर के आधार पर सड़क का निर्माण नहीं हुआ
सड़क का निर्माण करते समय मानकों का भी पालन नहीं किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए इसमें जांच कमेटी गठित की है और जो भी विभाग इसमें दोषी पाया जाएगा उसे पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। सड़क का निर्माण कार्य ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा पूर्ण कराया गया था। जिसकी डीपीआर के आधार पर सड़क का निर्माण नहीं हुआ और पटरी भी दो-दो मीटर की नहीं बनाई गई । इस अवसर पर अधिशासी अभियंता जल निगम अमित कुमार सहायक अभियंता आरईएस ग्राम प्रधान फैजपुर निनाना सहित आदि उपस्थित रहे। 

Also Read