Baghpat News : बच्चों को रोली टीका लगाकर डीएम बोले वेलकम, छात्रों के स्वागत में सजे विद्यालय

UPT | प्राथमिक विद्यालय में बच्चों का टीका लगाकर स्वागत करते जिलाधिकारी बागपत।

Jun 28, 2024 14:23

इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। बरसात के समय में सभी को अधिक से अधिक पौधा रोपण करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा पौधे लगाने से वातावरण हरा भरा और शुद्ध वायु मंडल रहता है।

Short Highlights
  • ग्रीष्म अवकाश के बाद विद्यालयों को भव्य रूप से सजाया 
  • जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं के रोली टीका लगाकर किया स्वागत 
  • जिलाधिकारी से चॉकलेट पाकर स्कूल आने वाले बच्चे हुए उत्साहित
     
Baghpat News : बागपत में भीषण गर्मी एवं लू (हीट वेव) के दृष्टिगत ग्रीष्मावकाश के उपरान्त विद्यालयों का संचालन प्रारम्भ किये जाने का निर्णय लिया गया है। विद्यालयों का वातावरण छात्र-छात्राओं के लिए आकर्षक एवं अनुकूल बनाने के लिए यह सरकार की एक अच्छी पहल है। जिसके लिये आवश्यक हैं कि विद्यालय पुनः खुलने नए सत्र के शुभारंभ पर विद्यालय समुदाय द्वारा छात्र-छात्राओं का स्वागत किया जा रहा है। जिसके क्रम में आज प्राथमिक विद्यालय महाबतपुर में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं का स्वागत किया। जिसको एक उत्सव का स्वरूप दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं का विद्यालय के प्रति तथा विद्यालय के अध्यापकों के प्रति जुडाव पैदा होता है। जिसके फलस्वरूप विद्यालय में उनकी नियमित उपस्थिति तथा पठन-पाठन गतिविधियों में सक्रियता एवं रूचि उत्पन्न होगी।

मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर
आज विद्यालय में छात्र-छात्राओं के स्वागत के लिए विद्यालय को फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि से सजाया गया। विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर स्वागत किया गया। दिन में मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर आदि खिलाये जा रहे हैं। 28 जून, 2024 को समस्त परिषदीय विद्यालयों में विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षामित्रों तथा अनुदेशकों द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए एक उत्सव का रूप देते हुए स्वागत कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिलाधिकारी ने कहा कि अपेक्षा की जाती है कि कक्षा-1 तथा कक्षा 6 में नवीन प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से स्वागत करते हुए प्रोत्साहित किया जाए।

छात्र-छात्राओं ने वेलकम कार्ड देकर जिला अधिकारी को सम्मानित किया
प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने हाथ द्वारा तैयार किए गए वेलकम कार्ड देकर जिला अधिकारी को सम्मानित किया जिसके जिलाधिकारी ने सराहाना की। बागपत के 531 विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के स्वागत के लिए मनाया गया उत्सव। जिसमें समस्त जिला स्तरीय अधिकारी,प्राचार्य/प्रवक्ता जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, अकादमिक रिसोर्स परसन एवं जिला समन्वयक द्वारा जनपद के किसी एक विद्यालय में स्वयं उपस्थित होकर विद्यालय में छात्र छात्राओं के स्वागत कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया।

अधिक पौधा रोपण करने के लिए अपील की
इससे छात्र-छात्राओं सहित विद्यालय के सभी अध्यापकों को अभिप्रेरणा प्राप्त होगी। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। बरसात के समय में सभी को अधिक से अधिक पौधा रोपण करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा पौधे लगाने से वातावरण हरा भरा और शुद्ध वायु मंडल रहता है। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत समस्त शिक्षक आदि उपस्थित रहे।

Also Read