पीएम सूर्य घर योजना : 2 किलोवाट का कनेक्शन लेने पर मिलेगी 90 हजार की सब्सिडी

UPT | पीएम सूर्य घर योजना को लेकर बैठक करते बागपत जिलाधिकारी।

Jun 12, 2024 21:34

डीएम बागपत ने कहा कि योजना का उद्देश्य प्रत्येक घर को रोशन करने के साथ आर्थिक बोझ कम करना भी है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2024 को की थी।

Short Highlights
  •  जिलाधिकारी बागपत ने पीएम सूर्य घर योजना की समीक्षा बैठक की
  • विद्युत उपभोक्ता पीएम सूर्य घर योजना के लिए करें आवेदन उठाएं लाभ
  • घरों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी
Baghpat News : बागपत जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में पीएम सूर्य घर योजना को लेेकर सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के बारे में जानकारी दी और लोगों को योजना से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। डीएम बागपत ने कहा कि योजना का उद्देश्य प्रत्येक घर को रोशन करने के साथ आर्थिक बोझ कम करना भी है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी, 2024 को की थी। इस योजना के तहत घरों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना का कोई भी घरेलू विद्युत उपभोक्ता लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

ऐसे करें पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन 
पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिये PMSURY GHAR.GOV.IN पर आवेदन कर सकते हैं। जिस पर बिजली का बिल व आधार कार्ड सबमिट करना होगा। जितने किलोवाट का कनेक्शन ले रखा है पूर्व में उतने ही किलोवाट के लिए सोलर के लिए आवेदन कर सकता है। दो किलोवाट को 90 हजार की सब्सिडी दी जाएगी। सरकार द्वारा तीन किलोवाट से ऊपर के कनेक्शन पर 1,08000 की सब्सिडी दी जाएगी। 

योजना का लाभ लेने के लिए दिया जाएगा दो लाख का बैंक लोन
पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए दो लाख रुपए का बैंक द्वारा लोन दिया जा रहा है। इसमें 7 प्रतिशत कोई भी उपभोक्ता बैंक की सहायता से सिस्टम कॉस्ट का 10 प्रतिशत धनराशि जमा करके सोलर पावर प्लांट का लाभ अपने घर में ले सकता है। इस योजना के अंतर्गत जनपद को 2027 तक 21000 का लक्ष्य मिला है। इस वर्ष का 7.5 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनपद में अब तक 846 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जिसके लिए नेडा विभाग द्वारा बेंडर्स चिन्हित कर दिए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत बैंक, नेडा व विद्युत विभाग के अधिकारियों की मुख्य भूमिका है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला अधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह,यूपी नोएडा प्रभारी प्रमोद भूषण शर्मा, अधीक्षण अभियंता विद्युत केपी खान, लीड बैंक मैनेजर राजेश पंत उपस्थित रहे। 

Also Read