Meerut News : मेरठ गन्ना समिति के सभापति और उपसभापति पर भाजपा का कब्जा

UPT | भाजपा ने अपने भरोसेमंदों को समिति में जगह दी

Oct 18, 2024 15:11

सभी पदों के लिए एक-एक नामांकन पत्र प्राप्त हुआ। इस कारण सभी पदों पर सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

Short Highlights
  • गन्ना की राजनीति के जरिए किसानों और गांव में पैठ बनाने की कोशिश
  • गन्ना समिति के चुनाव को लेकर तस्वीर पूरी तरह से साफ
  • ग्रामीण इलाकों में भाजपा ने तैयारी की अपनी सियासी जमीन 
Meerut News : मेरठ में गन्ना समिति के चुनाव को लेकर अब तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई। भाजपा ने अपने भरोसेमंदों को समिति में जगह दी है। संगठन के चुनाव से पहले पार्टी पदाधिकारियों की लंबी लिस्ट कम करने की तरकीब मानी जा रही है। सभापति और उपसभापति निर्वाचित होने पर अब भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल है। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि गन्ना समिति के माध्यम से भाजपा गन्ना किसानों और ग्रामीण इलाकों में अपनी सियासी जमीन तैयार कर रही है।

राहुल विकल को शासन द्वारा गन्ना समिति मेरठ में डायरेक्टर
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में रहे और सीसीएसयू के छात्र नेता राहुल विकल को शासन द्वारा गन्ना समिति मेरठ में डायरेक्टर मनोनीत किया है। साधारणपुर गांव के रहने वाले राहुल भाजयुमो के क्षेत्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रहे हैं।

दौराला में भूपेंद्र और सकौती में बबीता सोम चेयरमैन
दौराला में भूपेंद्र और सकौती में बबीता सोम निर्विरोध चेयरमैन बन गए हैं। सहकारी गन्ना विकास समिति लि. में सभापति पद विनोद भाटी, उप सभापति पर ऋषिपाल तथा विभिन्न नौ प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए हैं। इनके पर्चा दाखिल कराने के दौरान खुद राज्यमंत्री दिनेश खटीक मौजूद थे। सभापति पद पर दूसरी बार विनोद भाटी निर्वाचित हुए हैं। सहकारी गन्ना विकास समिति लि. में राज्यमंत्री की उपस्थिति में सभापति के लिए विनोद भाटी, उपसभापति के लिए ऋषिपाल, चीनी मिल रमाला के प्रतिनिधि के लिए ज्ञान सिंह, चीनी मिल बागपत के प्रतिनिधि के लिए अंकुर शर्मा, भारतीय बीज सहकारी समिति सेक्टर 1 नोएडा के प्रतिनिधि के लिए सुरेशचंद, उत्तर प्रदेश सहकारी गन्ना समिति संघ लि. लखनऊ के प्रतिनिधि के लिए मुन्नी, अशोक, मेमवती, नरेंद्र, आदेश तथा विजयपाल ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

सभी पदों पर सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए
निर्वाचन अधिकारी सचिन चौधरी ने जानकारी दी कि सभी पदों के लिए एक-एक नामांकन पत्र प्राप्त हुआ। इस कारण सभी पदों पर सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इन्हें निर्वाचन अधिकारी सचिन चौधरी व गन्ना समिति सचिव विक्रम बहादुर सिंह ने प्रमाणपत्र प्रदान किए। इस मौके पर गन्ना समिति परिसर में राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने कहा कि जो ताकत आपने मुझे दी थी। वहीं ताकत मैंने विनोद भाटी के रूप में लौटाने का काम किया। 

मलियाना गन्ना समिति में अंजे बनीं निर्विरोध सभापति
सहकारी गन्ना विकास समिति मलियाना में बिजेंद्र प्रमुख की पत्नी अंजे ने अध्यक्ष के पद पर निर्विरोध निर्वाचित होकर मिसाल कायम की। मलियाना समिति में दस में से सभी नौ डायरेक्टर निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। समिति में सभापति का चुनाव निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार के निर्देश पर हुआ। जिसमें समिति क्षेत्र के 124 गांव में 222 डेलीगेट और नौ डायरेक्टर निर्विरोध निर्वाचित हुए। नौ डायरेक्टर में से एक को सभापति पद के लिए चुना जाना था। चुनाव कार्यक्रम के तहत बिजेंद्र प्रमुख की पत्नी अंजे ने अपना नामांकन पत्र समिति में अध्यक्ष पद के लिए दाखिल किया। निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार ने अंजे को अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद प्रमाणपत्र दिया। 

बिजेंद्र प्रमुख का दो दशहक से मलियाना में कब्जा
रोहटा के सहकारी गन्ना विकास समिति मलियाना में पिछले दो दशक से बिजेंद्र प्रमुख का कब्जा है। दो बार बिजेंद्र प्रमुख के बड़े भाई सत्येंद्र सिंह समिति के अध्यक्ष रहे। एक बार विजेंद्र प्रमुख खुद अध्यक्ष के पद पर रहे हैं। उनकी पत्नी अंजे को मलियाना गन्ना समिति में निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित होने पर पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह सतवाई आदि ने बधाई दी।

Also Read