बुलंदशहर से बड़ी खबर : सिलेंडर विस्फोट से मकान ढहा, 5 लोगों की मौत, कई मलबे में दबे, सीएम योगी ने हादसे का लिया संज्ञान

UPT | बचाव कार्य में जुटे राहतकर्मी।

Oct 21, 2024 23:30

हादसा सिकंदराबाद के आशापुरी कॉलोनी में हुआ है। एसपी सिटी, एसडीएम, सीओ और दमकल विभाग भी मौके पर पहुंच गया है और रेस्क्यू में जुटा है। जेसीबी की मदद से लिंटर हटाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी भी कई लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका है।

Bulandshahr News : बुलंदशहर से बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां पर सोमवार रात करीब 8 बजे एक मकान में सिलेंडर फट गया। जिससे पूरा मकान गिर गया। इस हादसे में 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 16 लोग मलबे में दबे हैं, जिन्हें निकाला जा रहा है। महिला और बच्चों समेत कई लोगों के अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है। थाना प्रभारी समेत पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है। हादसा सिकंदराबाद के आशापुरी कॉलोनी में हुआ है। एसपी सिटी, एसडीएम, सीओ और दमकल विभाग भी मौके पर पहुंच गया है और रेस्क्यू में जुटा है। जेसीबी की मदद से लिंटर हटाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी भी कई लोगों के अंदर फंसे होने की आशंका है। मरीज को लगाने के दौरान फटा ऑक्सीजन सिलेंडर
जानकारी के मुताबिक गुलावठी रोड स्थित आशापुरी कॉलोनी में राजुद्दीन रहते हैं। राजुद्दीन लिंटर में लगने वाली शटरिंग का काम करते हैं। बताया जा रहा है कि राजुद्दीन की पत्नी रुखसाना की तबियत खराब चल रही थी, जिसके चलते वह निजी अस्पताल में भर्ती थी। सोमवार शाम को ही उन्हें अस्पताल से घर शिफ्ट किया गया था। बताया जा रहा है कि घर लाने के बाद रुखसाना को सांस लेने में समस्या होने लगी, जिसके चलते घऱ पर ही ऑक्सीजन लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई। सिलेंडर लगाने के दौरान अचानक सिलिंडर में विस्फोट हो गया। जिसके चलते पूरा दो मंजिला मकान धराशायी हो गया। हादसे में राजुद्दीन के साथ उनकी पत्नी, बेटा सिराजु, शाहरुख, सोहना, आसमोहम्मद और सलमान, पुत्र वधू चांदनी, नसरीन, यासमीन, अंजुम के साथ सिराजु के पांच, शाहरुख के तीन, आसमोहम्मद के तीन, सोहना के दो, बेटी तमन्ना और उनके दो बच्चे भी दब गए।

बताया जा रहा है कि हादसे के बाद मौके पर पहुंचे लोगों ने मलबे से राजुद्दीन और एक बच्ची को निकालकर अस्पताल में भर्ती किया है, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। जबकि अन्य 24 लोग अभी भी मलबे में दबे हैं। एसडीएम-सीओ समेत अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य तेजी से शुरू कराया है। 

प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे
एसडीएम रेनू सिंह और सीओ पूर्णिमा सिंह सहित अन्य अधिकारी रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हैं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अभिषेक सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। मैं भी मौके पर हूं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। मलबे को हटाकर उसमें कोई और तो नहीं है, यह देखा जा रहा है। मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

विस्फोट की आवाज से सहम गए लोग
रात 8 बजे अचानक हुए धमाके से पड़ोसियों के साथ कालोनी के लोग सहम उठे। धमाके की आवाज के बाद एकाएक लोग घरों से बाहर निकले और मौके की ओर दौड़े। कॉलोनी में रहने वाले एक युवक ने बताया कि विस्फोट की आवाज से ऐसा लगा कि किसी ने बम गिरा दिया हो। काफी दूर तक मकानों में रहने वालों को ऐसा महसूस हुआ, जैसे भूकंप आया है। बदहवास स्थिति में लोग घरों से बाहर निकले, तो हादसे की जानकारी हुई। लिंटर का मलबा भारी होने के कारण लोगों के प्रयास के बाद भी अपेक्षित सफलता नहीं मिली। कॉलोनी निवासी राशिद ने बताया कि विस्फोट की आवाज ऐसी लगी मानो किसी ने बम गिरा दिया हो। काफी दूर तक मकानों ऐसा महसूस हुआ, जैसे भूकंप आया है। बदहवास स्थिति में लोग घरों से बाहर निकले तो हादसे की जानकारी हुई।  

मुख्यमंत्री ने लिया हादसे का संज्ञान लिया 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर में सिलेंडर फटने से हुए हादसे का संज्ञान लिया है। उन्होंने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। 

इन्होंने गंवाई जान
  • हिफजा (3 वर्ष) पुत्री रिजवान
  • तमन्ना (24 वर्ष) पत्नी रिजवा
  • रुकसाना (45 वर्ष) पत्नी राजुद्दीन
  • राजुद्दीन (58 वर्ष) पुत्र मंगतराम
  • सलमान (11 वर्ष) पुत्र राज़ुद्दीन 

Also Read