Weather Forecast Update : सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना, जानें कैसा रहेगा इस माह मौसम

UPT | Weather Update

Sep 02, 2024 17:46

बंगाल की खाड़ी में कई कम दबाव वाली सिस्टम विकसित होने की संभावना है। जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकती हैं। कम दबाव क्षेत्र हिमालय की तलहटी की ओर भी जा सकता है। इससे सितंबर में इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना

Short Highlights
  • मौसम विभाग ने जारी किया सितंबर महीने का पूर्वानुमान 
  • यूपी में होगी सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश 
  • बारिश के बीच बढ़ेगा अधिकतम तापमान, गर्मी करेगी परेशान 
UP Weather Forecast : यूपी में अगस्त माह बारिश के साथ राहत वाला रहा। अगस्त में यूपी का अधिकतम औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक गया। अब सितंबर में एक बार फिर से मौसम विभाग ने बारिश होने का अनुमान बताया है। मौसम विभाग के अनुसार सितंबर माह बारिश वाला साबित होगा। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार सितंबर माह में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। 

यूपी सहित इन जगहों पर बारिश का अनुमान
उन्होंने बताया कि अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश होने के बाद अब सितंबर का महीना भी यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलावा जम्मू और कश्मीर, राजस्थान समेत उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

इन इलाकों में सामान्य से कम बारिश की संभावना 
मौसम विभाग ने जारी की है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ इलाके, दक्षिणी प्रायद्वीप के कई इलाके, उत्तरी बिहार और उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश इलाके में कम बारिश होने की उम्मीद है।

मानसून के कम दबाव का क्षेत्र के सामान्य स्थिति में 
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मानसून के कम दबाव का क्षेत्र के सामान्य स्थिति में रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में कई कम दबाव वाली सिस्टम विकसित होने की संभावना है। जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकती हैं। कम दबाव क्षेत्र हिमालय की तलहटी की ओर भी जा सकता है। इससे सितंबर में इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है।

अगस्त महीने में सामान्य से 10% बारिश
मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुभाष ने बताया कि आईएमडी के मुताबिक अगस्त माह में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार अगस्त महीने में 10 फीसद ज्यादा बारिश हुई है। 

Also Read