Meerut News : यूजीसी नेट परीक्षा और नीट 2024 में धांधली के विरोध में मेरठ में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग

UPT | प्रदर्शन करते कांग्रेसी कार्यकर्ता।

Jun 22, 2024 02:44

यूजीसी नेट परीक्षा 2024, NEET-UG 2024 के परिणाम में हुई धांधलियों के विरोध में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन अपर नगर मजिस्ट्रेट के माध्यम से देकर  केंद्रीय शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग की।

Short Highlights
  • मेरठ कलक्ट्रेट में कांग्रेसियों ने दिया एडीएम सिटी को ज्ञापन 
  • मेरठ सहित देश भर में सभी जिला मुख्यालयों पर कांग्रेस का प्रदर्शन
  • मेरठ में कांग्रेसियों ने लगाए मोदी और योगी सरकार विरोधी नारे
     
Meerut News : यूजीसी नेट परीक्षा और नीट 2024 में हुई धांधली के विरोध में मेरठ में आज 21 जून को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट स्थित डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन का नेतृत्व जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अवनीश काजला व महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी कर रहे थे। यूजीसी नेट परीक्षा 2024, NEET-UG 2024 के परिणाम में हुई धांधलियों के विरोध में प्रदर्शन कर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन अपर नगर मजिस्ट्रेट के माध्यम से देकर  केंद्रीय शिक्षा मंत्री के इस्तीफे की मांग की। कांग्रेसियों द्वारा ये प्रदर्शन पूरे देश में सभी जिला मुख्यालय पर किया जा रहे हैं।

पूरी परीक्षा ही दोषपूर्ण की आशंका से ग्रसित
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन में कहा कि NEET -UG 2024 का परिणाम चार जून 2024 को जारी हुआ था। जिसमें कई अनियमिताएं जाहिर हुई पेपर लीक का आरोप अभ्यर्थियों द्वारा लगाया गया। परीक्षा में तकनीकी गड़बड़ियां कदाचार और अनुचित साधनों का प्रयोग किया गया। भाजपा शासित राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार,गुजरात और हरियाणा में NEET परीक्षा से संबंधित भ्रष्टाचार के लिए कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हुई,जिससे पूरी परीक्षा ही दोषपूर्ण की आशंका से ग्रसित हो गई है।

NEET की परीक्षाओं में हुई धांधली के आरोपी को बल मिलता है
NEET परीक्षा में भ्रष्टाचार के कारण लाखों युवाओं का भविष्य दाव पर लग गया है। अभिभावकों के लाखों रुपए बर्बाद हुए है। जिस कारण कई छात्र अवसाद में हैं और कुछ ने आत्महत्या कर ली है। चूकि NEET मेडिकल की परीक्षा है जिसमें ईश्वर का स्वरूप चिकित्सकों का निर्माण होता है। ऐसी परीक्षाओं में कदाचार और भ्रष्टाचार से आए हुए चिकित्सक भविष्य में आम जनमानस के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ ही करेंगे। NEET-UG 2024 परीक्षा करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA ) ने अपनी परीक्षा 18 जून 2024 को संपन्न (NET)परीक्षा को अगले दिन अनियमित के आशंका से रद्द कर दी और सीबीआई जांच की अनुशंसा कर दी गई है। इससे NEET की परीक्षाओं में हुई धांधली के आरोपी को बल मिलता है।

(NTA) से कराई गई सभी परीक्षाओं की जांच सीबीआई द्वारा कराई जाए
कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में पेपर लीक के खिलाफ सख्त कानून लागू करके युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने का वादा किया था। कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार से मांग करती है कि NEET-UG 2024 की परीक्षा को रद्द करते हुए (NTA) से कराई गई सभी परीक्षाओं की जांच सीबीआई द्वारा कराई जाए। इसी के साथ कांग्रेस यह भी मांग करती है कि युवाओं के भविष्य से खेलने का प्रयास करने वाले शिक्षा माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसी के साथ इन सभी धांधलियों की जिम्मेदारी लेते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री अपने पद से तत्काल इस्तीफा दें।

प्रदर्शन में प्रवक्ता हरिकिशन अंबेडकर, धूम सिंह गुर्जर, सलीम खान, मो रेहानुद्दीन, किरण बाला, सुनीता सिंह, सुनीता मंडल, समसुद्दीन चौधरी ,अरविंद तालियांन, राजेंद्र जाटव, महेंद्र गुर्जर, युसूफ अंसारी खिरवा, इकरामुद्दीन अंसारी, तेजपाल डंबका, विनोद सोनकर, राहत चौहान, शिवकुमार शर्मा और दिलशाद अहमद आदि उपस्थित थे। 

Also Read