Meerut News : देश का सबसे बड़ा जमींदार वक्फ बोर्ड, जानें कितनी संपत्ति का मालिक

फ़ाइल फोटो | भारतीय वक्फ प्रबंधन प्रणाली की रिपोर्ट

Jul 03, 2024 14:22

भारतीय सेना और रेलवे के बाद वक्फ बोर्ड देश का तीसरा सबसे बड़ा जमींदार है। शाब्दिक रूप से, वक्फ किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी उद्देश्य के लिए किसी की भी संपत्ति के स्थायी दान के लिए शब्द है,

Short Highlights
  • वक्फ बोर्ड के पास देश में आठ लाख एकड़ से अधिक संपत्ति
  • वक्फ संपत्तियों को "अल्लाह की संपत्तियों" के रूप में मान्यता
  • वक्फ संपत्तियों का कम उपयोग और निष्कासन का कारण खराब गुणवत्ता
Meerut News : भारतीय वक्फ प्रबंधन प्रणाली की रिपोर्ट है कि वर्तमान में उनके पास आठ लाख एकड़ से अधिक के कुल क्षेत्रफल को कवर करने वाली 8,54,509 संपत्तियां हैं। भारतीय सेना और रेलवे के बाद वक्फ बोर्ड देश का तीसरा सबसे बड़ा जमींदार है। शाब्दिक रूप से, वक्फ किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी उद्देश्य के लिए किसी की भी संपत्ति के स्थायी दान के लिए शब्द है, जिसे इस्लामिक कानून के अनुसार पवित्र, धर्मार्थ, धार्मिक या सामाजिक रूप से लाभकारी माना जाता है।

वक्फ संपत्तियों को "अल्लाह की संपत्तियों" के रूप में माना जाता है
वक्फ संपत्तियों को "अल्लाह की संपत्तियों" के रूप में माना जाता है और आमतौर पर इमामबाड़ों, मस्जिद, कब्रिस्तान और ईदगाह के रूप में उपयोग किया जाता है।हालांकि, भारत में बड़ी संख्या में वक्फ संपत्तियों के बावजूद, उनका अक्सर कम उपयोग या दुरुपयोग किया जाता है, जिससे उनका क्षरण होता है और उनके इच्छित उद्देश्य को पूरा करने में प्रभावशीलता कम हो जाती है। ये कहना है वक्फ बोर्ड से जुड़े कारी उम्मान सैफी का। 

व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ले लिया जाता है
एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कारी उम्मान सैफी ने बताया कि वक्फ संपत्तियों के कम उपयोग और गिरावट का एक प्रमुख कारण उनका खराब प्रबंधन है। इसके अलावा, अन्य उद्देश्यों के लिए इसके धन और संसाधनों का दुरुपयोग उसी का एक अन्य कारण है। वक्फ संपत्तियों का उपयोग उनके इच्छित उद्देश्य को पूरा करने के लिए नहीं किया जा रहा है, क्योंकि उनके निष्कासन के कारण, जो विभिन्न तरीकों से होता है, जिसमें अवैध हस्तांतरण और स्वामित्व के लिए धोखाधड़ी के दावों के साथ-साथ संपत्तियों का परित्याग भी शामिल है। इस प्रक्रिया में, वक्फ संपत्तियों को निजी व्यक्तियों या कंपनियों द्वारा व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ले लिया जाता है, न कि इच्छित उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है।

प्रबंधन धनी मुसलमानों के एक छोटे समूह द्वारा किया जाता है
उन्होंने बताया कि वक्फ संपत्तियों का प्राथमिक लक्ष्य स्वार्थ और लालच के कारण खो गया है। क्योंकि ऐसी संपत्तियों का प्रबंधन धनी मुसलमानों के एक छोटे समूह द्वारा किया जाता है। जो वक्फ बोर्ड के सदस्य के रूप में काम करते हैं। वे दिन-ब-दिन संपन्न होते जा रहे हैं, जबकि देश के दबे-कुचले मुसलमानों को, जिन्हें ऐसे संस्थानों के समर्थन की आवश्यकता है। उनको कष्ट सहना पड़ता है। अधिकांश वक्फ भूमि केवल इसलिए बंजर लगती है क्योंकि बोर्ड इसे वक्फ संपत्ति घोषित करता है। यह एक सच्चाई है कि बोर्ड के कुछ सदस्य वक्फ संपत्तियों के प्रबंधन और देखभाल के लिए अपने सहयोगियों को केयरटेकर (मुतवल्ली) के रूप में नियुक्त करते हैं।

वह अपनी संपत्ति का ठीक से प्रबंधन करें 
शिक्षा के क्षेत्र में मुसलमानों की उन्नति और सर्वांगीण उत्थान के लिए वक्फ बोर्ड ऑफ़ इंडिया के लिए यह आवश्यक है कि वह अपनी संपत्ति का ठीक से प्रबंधन करे और उसकी खाली पड़ी या अनुपयोगी संपत्तियों पर समकालीन शिक्षण संस्थान स्थापित करे, साथ ही हज़ारों ज़रूरतमंदों की शिक्षा के लिए और आर्थिक रूप से कमजोर मुसलमान के लिए धन जुटाए। वक्फ बोर्ड के सदस्य बनने के लिए दूरदर्शी नेताओं की सख्त जरूरत है। दिन के अंत में, इस मामले में उचित दृष्टि के बिना, देश के मुसलमानों को इतने बड़े संसाधनों से लाभ नहीं होगा और इस प्रकार पैगंबर मोहम्मद द्वारा वक्फ के निर्माण के मूल उद्देश्य का खंडन होगा।

Also Read