UP police recruitment exam paper leak case : पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस का हेड कास्टेबल मास्टर माइंड, जानें कौन है वो

UPT | यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड दिल्ली पुलिस का हेड कास्टेबल विक्रम पहल।

Mar 13, 2024 18:01

उससे बताया गया था कि अभी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आने वाला है। इस काम के बदले उसको दो लाख रुपए मिले थे। महेंद्र ने बताया कि मानेसर के फार्म हाउस में करीब 900 अभ्यार्थी...

Short Highlights
  • मानेसर के फार्म हाउस में हुई थी सॉल्वर और अभ्यार्थियों की मीटिंग
  • 18 फरवरी को दूसरी शिफ्ट का पेपर लीक करने की बनी थी प्लानिंग
  • एसटीएफ ने हरियाणा के जींद से एक आरोपी महेंद्र को किया गिरफ्तार
Meerut STF : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने हरियाणा के जींद से एक और आरोपी महेंद्र को गिरफ्तार किया है। जींद से पकड़े गए आरोपी महेंद्र ने मेरठ के सॉल्वरों की दूसरे जिलों के सॉल्वर्स से मुलाकात कराई थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस में तैनात हेड कांस्टेबल विक्रम ने बड़ी भूमिका निभाई थी। हेड कास्टेबल विक्रम ने हरियाणा के मानेसर में एक फार्म हाउस में सभी सॉल्वर्स को पेपर आउट होने से पहले एकत्र कर मीटिंग की थी। पेपर आउट से लेकर अभ्यार्थियों तक कैसे पहुंचाना है इसकी पूरी प्लानिंग हेड कॉस्टेबल विक्रम ने बनाई थी। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का 18 फरवरी का पेपर लीक होने के बाद इसी फार्म हाउस में हजारों अभ्यार्थियों को पेपर साल्व कराया गया था। 

इन गैंगों के नाम भी सामने आए
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में अब एसटीएफ की जांच में कई गैंगों के नाम सामने आ रहे हैं। इनमें अभिषेक शुक्ला, रवि अत्री गैंग का नाम सुर्खियों में हैं। एसटीएफ की जांच में सामने आया कि इसी गैंग ने कई राज्यों में यूपी पुलिस भर्ती का पेपर मुंहमांगे दामों में बेचा था। बुधवार को एसटीएफ जींद से गिरफ्तार महेंद्र को मेरठ ले आई। जहां पर उससे पूछताछ जारी है। जबकि दिल्ली पुलिस का हेड कास्टेबल विक्रम फरार है। एसटीएफ उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है। 

महेंद्र ने बेचा था मेरठ के सॉल्वर को पेपर 
एसटीएफ की पूछताछ में जींद से गिरफ्तार ​महेंद्र ने बताया कि उसने मेरठ के सॉल्वर गैंग  को यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर बेचा था। ये पेपर 18 फरवरी को हुए यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का दूसरी पाली का था। पिछले दिनों मेरठ में एसटीएफ ने छह लोगों को गिरफ्तार किया था। 

मानेसर के फार्म हाउस में हुई पेपर लीक की पूरी डील
पकड़े गए आरोपी महेंद्र ने बताया कि मानेसर के फार्म हाउस में पेपर लीक की पूरी डील हुई थी। ये डील दिल्ली पुलिस के हेड कॉस्टेबल विक्रम पहल ने करवाई थी। विक्रम ने मानेसर फार्म हाउस का पूरा जिम्मा लिया हुआ था। उसने पूछताछ में बताया कि विक्रम ही उसको अपने साथ मानेसर में फार्म हाउस में लेकर गया था। जहां पर उससे बताया गया था कि अभी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आने वाला है। इस काम के बदले उसको दो लाख रुपए मिले थे। महेंद्र ने बताया कि मानेसर के फार्म हाउस में करीब 900 अभ्यार्थी थे। जो कि यूपी, दिल्ली और हरियाणा के अलग—अलग शहरों से आए थे। इन सभी के लिए करीब 15 बसों की व्यवस्था की गई थी। उसने बताया कि 16 फरवरी को दिन में 11 बजे विक्रम पहल अपने साथियों के साथ यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का 18 फरवरी को होने वाले सेंकेड शिफ्ट का पेपर और आंसर की लेकर आया था।

Also Read