शारदा एक्सपोर्ट पर ईडी की छापेमारी : रिटायर्ड आईएएस और कारोबारी के घर से 12 करोड़ के हीरे और 7 करोड़ का सोना जब्त

UPT | शारदा एक्सपोर्ट पर ईडी की छापेमारी।

Sep 19, 2024 00:55

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बड़े अभियान में मेरठ स्थित शारदा एक्सपोर्ट के मालिक और उनके सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी में रिटायर्ड आईएएस और प्रमुख कारोबारी समेत पांच लोगों के घरों पर छापे मारे गए।

Meerut News : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा बुधवार को एक बड़े अभियान में मेरठ स्थित शारदा एक्सपोर्ट के मालिक और उनके सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में रिटायर्ड आईएएस मोहिंदर सिंह और मेरठ के प्रमुख कारोबारी आदित्य गुप्ता समेत पांच लोगों के घरों पर छापे मारे गए। इस दौरान ईडी ने करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की, जिसमें हीरे, सोना और नकदी शामिल थे।

छापेमारी के दौरान 12 करोड़ के हीरे बरामद
ईडी की टीम ने चंडीगढ़ में यूपी से रिटायर आईएएस मोहिंदर सिंह और मेरठ के कारोबारी आदित्य गुप्ता के घर पर छापा मारा। इस छापेमारी में मोहिंदर सिंह के घर से करीब 7 करोड़ रुपये के हीरे और आदित्य गुप्ता के घर से 5 करोड़ रुपये के हीरे जब्त किए गए। इसके अलावा, 7 करोड़ रुपये का सोना, नगदी और कई संदिग्ध दस्तावेज भी बरामद किए गए।

ईडी की जांच का विस्तार: महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जब्ती
सूत्रों के अनुसार, शारदा एक्सपोर्ट समूह से जुड़े लोगों के ठिकानों पर मंगलवार को दिल्ली, चंडीगढ़, गोवा और मेरठ में भी छापेमारी की गई थी। इस दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले, जिनसे यह पता चला कि इन लोगों ने विभिन्न अवैध गतिविधियों में लिप्त रहते हुए बड़ी मात्रा में संपत्ति अर्जित की है। जांच के बाद बुधवार को ईडी की टीम ने चंडीगढ़ में रिटायर्ड आईएएस मोहिंदर सिंह के घर पर छापा मारा। इस छापे की भनक किसी को भी नहीं लग सकी और पूरी छानबीन स्थानीय पुलिस के सहयोग से की गई।

नोएडा की योजना से जुड़े घोटाले का पर्दाफाश
ईडी की छापेमारी के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि मोहिंदर सिंह और अन्य आरोपितों ने नोएडा में 'लोटस बुलेवार्ड' नाम की एक योजना के तहत फ्लैट बनाने के नाम पर करोड़ों रुपये निवेशकों से लिए थे, लेकिन योजना के अनुसार काम नहीं हुआ। इस धोखाधड़ी से करोड़ों रुपये की संपत्ति इन लोगों ने अर्जित की।

मेरठ के कारोबारी के घर 5 करोड़ के हीरे मिले
मेरठ के व्यापारी आशीष गुप्ता और उनके भाई आदित्य गुप्ता के घर पर भी ईडी ने छापा मारा। इस छापेमारी के दौरान आदित्य के घर से 5 करोड़ रुपये के हीरे मिले, जिनका संतोषजनक जवाब व्यापारी नहीं दे सके। ईडी ने करीब पांच घंटे तक घर की गहन जांच की, जिसमें लैपटॉप, कंप्यूटर और पांच मोबाइल भी जब्त किए गए।

सोने और दस्तावेजों की जब्ती
ईडी की इस छापेमारी में तीन घरों से 7 करोड़ रुपये का सोना और अन्य कीमती जेवर भी जब्त किए गए। इसके अलावा, आलमारियों और अन्य स्थानों से कई संदिग्ध दस्तावेज मिले, जिनके बारे में आरोपित सही जवाब नहीं दे पाए। इन सभी दस्तावेजों को ईडी ने अपने कब्जे में ले लिया है।

शारदा एक्सपोर्ट्स ग्रुप का बयान
शारदा एक्सपोर्ट्स ग्रुप के मालिक जितेंद्र गुप्ता ने बताया कि ईडी की टीम ने उनके प्रतिष्ठान और आवास पर जांच की। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी ने पूरी जांच में ईडी का सहयोग किया है। जितेंद्र गुप्ता ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी हमेशा कानूनी दायरे में रहकर काम करती है और आगे की जांच में भी पूरा सहयोग करेंगे।

दुनियाभर में व्यापार : शारदा एक्सपोर्ट्स का कारोबार
शारदा एक्सपोर्ट्स ग्रुप का कारोबार न केवल भारत में, बल्कि दुनियाभर के सात से अधिक देशों में फैला हुआ है। कंपनी कालीन और लकड़ी के फर्नीचर का निर्यात करती है। चर्चाओं के अनुसार, ईडी ने जितेंद्र गुप्ता के दिल्ली, चंडीगढ़ और नोएडा स्थित प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी की थी।

ईडी की बड़ी कार्रवाई का असर
इस छापेमारी से यह साफ हो गया है कि शारदा एक्सपोर्ट और इससे जुड़े लोगों पर प्रवर्तन निदेशालय की नजरें कड़ी हैं। करोड़ों रुपये के हीरे, सोना और नकदी की बरामदगी ने इस मामले को और भी गंभीर बना दिया है। जांच में जो दस्तावेज जब्त हुए हैं, उनसे ईडी को आने वाले दिनों में और भी बड़े खुलासे होने की उम्मीद है। 

Also Read