गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में यौन उत्पीड़न का मामला : पीएचडी छात्रा ने डीन पर लगाए आरोप, मामले की जांच शुरू

UPT | गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय

Sep 19, 2024 23:24

ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में एक PHD छात्रा ने डीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। छात्रा ने दावा किया है कि डीन ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए उसका यौन उत्पीड़न किया...

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में एक PHD छात्रा ने डीन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। छात्रा ने दावा किया है कि डीन ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए उसका यौन उत्पीड़न किया और जब उसने इसका विरोध किया, तो उसे करियर बर्बाद करने की धमकी दी गई। इस मामले की शिकायत छात्रा की बहन ने थाना ईकोटेक वन में दर्ज कराई है, जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है।

यौन उत्पीड़न और धमकियों का आरोप
पीड़िता गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रही है और उसने अपनी शिकायत में डीन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। छात्रा का कहना है कि डीन ने कई बार अपने पद का दुरुपयोग करते हुए उस पर दबाव बनाया और जब उसने इसका विरोध किया, तो डीन ने उसे करियर खत्म करने की धमकी दी। पीड़िता की बहन ने बताया कि यह उत्पीड़न कई महीनों से जारी था, और जब भी पीड़िता ने इसका विरोध किया, तो उसे और अधिक दबाव में डाला गया।

छात्रा के अनुसार, हाल ही में एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए उसकी नियुक्ति की गई थी, जो जापान में आयोजित होने वाला था। लेकिन डीन ने सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने से पहले छात्रा पर गलत काम करने का दबाव बनाया। जब पीड़िता ने इससे साफ इनकार कर दिया, तो डीन ने उसे सम्मेलन में शामिल होने से रोक दिया। इस घटना ने छात्रा को मानसिक और शारीरिक रूप से काफी प्रभावित किया, और आखिर उसने अपने परिवार को इस बारे में बताया।

डीन पर दबाव बनाने का भी आरोप
पीड़िता ने अपनी शिकायत में यह भी आरोप लगाया है कि डीन ने सिर्फ खुद ही नहीं, बल्कि गणित विभाग के एक प्रोफेसर के माध्यम से भी उस पर दबाव बनाया। यह प्रोफेसर डीन का सहयोगी है और उसने भी पीड़िता पर मानसिक दबाव बनाते हुए उसे गलत काम करने के लिए मजबूर करने की कोशिश की। छात्रा के मुताबिक, जब उसने इन सब से इनकार किया, तो उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाने लगा।

यूनिवर्सिटी प्रशासन और पुलिस की जांच
छात्रा की बहन ने इस घटना की शिकायत थाना ईकोटेक वन में दर्ज कराई है। पुलिस ने छात्रा की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के अनुसार, मामले की गंभीरता को देखते हुए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने भी एक आंतरिक जांच समिति का गठन किया है जो इस मामले की जांच कर रही है। 

एडिशनल डीसीपी ग्रेटर नोएडा अशोक कुमार ने बताया कि इस मामले में पुलिस पूरी गहनता से जांच कर रही है। पुलिस यह सुनिश्चित कर रही है कि पीड़िता को न्याय मिले और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। साथ ही, यूनिवर्सिटी की आंतरिक समिति भी मामले की जांच कर रही है और प्रशासन का कहना है कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी, और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read