Weather Update : मार्च में जनवरी जैसी ठंड का अहसास, ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को नुकसान

UPT | मेरठ में बारिश के दौरान सड़क पर जलभराव।

Mar 04, 2024 09:32

मेरठ के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। मवाना, सरधना, दौराला और हस्तिनापुर में ओलावृष्टि से किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। मेरठ में बारिश 5.8 मिमी दर्ज की गई।

Short Highlights
  • तीन दिन में मेरठ में 5.8 मिली बारिश दर्ज 
  • तेज ठंडी हवाओं से तापमान में आई कमी
  • आज से मौसम खुलने के आसार 
Meerut News : मेरठ और पश्चिम यूपी के जिलों में हुई बारिश के बाद मार्च में जनवरी जैसी ठंड का अहसास हो रहा है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से गेंहू की फसल को खासा नुकसान हुआ है। जिसने किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीर खींच ​दी है। उत्तराखंड में बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार रात से हुई बारिश का सिलसिला रविवार तक जारी रहा। ​जिससे दिल्ली एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। रविवार को सुबह से रुक-रुककर बारिश होती रही। मेरठ के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। मवाना, सरधना, दौराला और हस्तिनापुर में ओलावृष्टि से किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। मेरठ में बारिश 5.8 मिमी दर्ज की गई।

मेरठ में दिन का तापमान 5 डिग्री तक गिरा
रविवार को मेरठ समेत पश्चिम यूपी के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं। इससे पहले शनिवार को भी झमाझम बारिश हुई थी। दोपहर तक काले बादल छाए रहे थे। मेरठ में दिन का तापमान 5 डिग्री तक गिरा है। जबकि रात का अधिकतम तापमान 15 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि अब आने वाले दिनों में मौसम साफ होने की उम्मीद है। अभी दो-तीन दिन मौसम ऐसा बना रहेगा। तापमान में गिरावट आएगी। दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। 

ओलावृष्टि से फसल को नुकसान
कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरएस सेंगर ने बताया कि बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, गन्ना, अरहर, चना, सरसों, मसूर और मटर की फसल को लाभ मिलेगा। लेकिन, सरसों और जौं की फसल पकने के लिए तैयार है। ओलावृष्टि के कारण फसल को नुकसान होगा। वहीं गेंहू की फसल के गिरने से दाना पतला होगा जिससे उत्पादन पर असर पड़ेगा।

हवा हुई साफ एक्सूआई 100 के नीचे 
बारिश से शहर की हवा साफ हुई है। तेज हवाओं के चलने से एयर क्वालिटी इंडेक्स 100 से नीचे पहुंच गया है। एक्यूआई लुढ़कर 70 पर पहुंच गया। बेगमपुल पर 86, पल्लवपुरम में 90, दिल्ली रोड पर 95, हापुड़ चौराहा पर 75, गंगानगर में 79 और जयभीमनगर में 49 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Also Read