Greater Noida News : नामी हाउसिंग सोसाइटी की लिफ्ट में फंसी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला, 25 मिनट तक अटकी रही सांसें

UPT | लिफ्ट।

Sep 04, 2024 22:24

बताया जा रहा है कि जैसे ही लिफ्ट ऊपर की ओर बढ़ी। तभी अचानक लाइट चली गई। जिससे लिफ्ट पांचवें और छठे फ्लोर के बीच में अटक गई। बुजुर्ग महिला ने कई बार मदद के लिए आराम बजाए, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। वह लिफ्ट के अंदर लगभग 25 मिनट तक फंसी रहीं।

Greater Noida News : सूरजपुर में स्थित एक हाउसिंग सोसाइटी में बुधवार की दोपहर एक महिला करीब 25 मिनट तक लिफ्ट में फंसी रही। महिला की उम्र करीब 70 वर्ष है। यह घटना दोपहर करीब 2 बजे की है। पीड़िता 70 वर्षीय उषा सारस्वत बी टावर के फ्लैट नंबर 1405 में अपने परिवार के साथ रहती हैं। वह बेसमेंट से 14वीं मंजिल पर स्थित अपने फ्लैट में जाने के लिए लिफ्ट में सवार हुई थीं। उसी दौरान यह घटना हुई।

कैसे फंसी लिफ्ट
बताया जा रहा है कि जैसे ही लिफ्ट ऊपर की ओर बढ़ी। तभी अचानक लाइट चली गई। जिससे लिफ्ट पांचवें और छठे फ्लोर के बीच में अटक गई। बुजुर्ग महिला ने कई बार मदद के लिए आराम बजाए, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। वह लिफ्ट के अंदर लगभग 25 मिनट तक फंसी रहीं। इस दौरान फ्लोर से गुजर रही दो महिलाओं ने लिफ्ट के गेट बजाने की आवाज सुनी और तुरंत उषा सारस्वत के परिवार को सूचित किया। इसके बाद मेंटेनेंस कर्मियों को बुलाकर लिफ्ट का गेट खोला गया, लेकिन इस प्रक्रिया में काफी समय लग गया। सोसाइटी की अन्य महिलाओं ने मिलकर बुजुर्ग महिला को लिफ्ट से खींचकर बाहर निकाला। इतने समय तक लिफ्ट में फंसे रहने से उषा सारस्वत की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। यह पूरा मामला मिगसन ग्रीन मेंशन हाउसिंग सोसाइटी का है।

मेंटेनेंस सिस्टम पर सवाल
इस घटना के बाद सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने लिफ्ट की सुरक्षा और मेंटेनेंस सिस्टम पर गंभीर सवाल उठाए हैं। लोगों का आरोप है कि सोसाइटी में पावर बैकअप की सुविधा नहीं है, जिससे इस तरह की घटनाएं हो सकती हैं। लाइट जाने के बाद जनरेटर को तुरंत चालू हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उषा सारस्वत के परिजनों ने बताया कि उन्होंने मेंटेनेंस कर्मचारियों को फोन किया, लेकिन किसी ने कॉल रिसीव नहीं किया। आखिरकार उन्हें खुद मेंटेनेंस ऑफिस जाकर कर्मियों को बुलाना पड़ा। इस बीच लिफ्ट का एंटी रेस्क्यू सिस्टम और सुरक्षा अलार्म भी काम नहीं कर रहे थे, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई।

Also Read