Bharat Ratna 2024 : चौधरी साहब के बाद उठी राजेश पायलट को भारत रत्न देने की मांग, पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

UPT | किसान नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट

Feb 11, 2024 14:08

किसान नेता राजेश पायलट का जन्‍म 10 फरवरी 1945 को गाजियाबाद के वैदपुरा गांव में हुआ था, राजेश पायलट ने अपना जीवन दूध बेचने से शुरू किया और बाद में एयरफोर्स के पायलट हो गए...

Short Highlights
  • जाट कम्युनिटी के बाद गुर्जर कम्युनिटी में उठी भारत रत्न देने की मांग
  • नंदकिशोर गुर्जर ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी
  • राजेश पायलट को करवाना चाहते हैं भारत रत्न से सम्मानित
Noida News : भारत सरकार ने बीते दिनों में तीन लोगों को भारत रत्न देने की घोषणा की है। जिसे सभी ने सराहा है। इसी बीच किसान नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट को भी भारत रत्न देने की मांग उठी है। लोनी से भाजपा विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि राजेश पायलट को भी भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए।

नंदकिशोर गुर्जर ने चिट्ठी में क्या लिखा
नंदकिशोर गुर्जर ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखते हुए कहा, "किसान नेता राजेश पायलट का जन्म साधारण कृषक परिवार में हुआ। विषम परिस्थितियों में संघर्ष के बाद उनका चयन भारतीय वायुसेना में स्‍क्‍वाडन लीडर के रूप में हुआ। उनका पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध लड़ना स्मरणीय है। वर्ष 1971 की लड़ाई में उनका विशेष योगदान है। इसके अलावा उन्‍होंने जम्‍मू कश्‍मीर और पंजाब में आंतकवाद को शांत कराया। किसानों की आवाज बने। इसलिए राजेश पायलट को भी भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए।”

कौन हैं राजेश पायलट
किसान नेता राजेश पायलट का जन्‍म 10 फरवरी 1945 को गाजियाबाद के वैदपुरा गांव में हुआ था। आपको बता दें कि अब वैदपुरा गांव ग्रेटर नोएडा में पड़ता है। राजेश पायलट के पिता का नाम जय दयाल सिंह और मां भारती थी। उनकी मेरठ विश्वविद्यालय और नई दिल्ली से फ्लाइंग एजूकेशन में ग्रेजुएशन पूरी हुई। राजेश पायलट का जन्म भले उत्‍तर प्रदेश में हुआ था, लेकिन उनकी कर्मभूमि हमेशा से राजस्थान रही। राजेश पायलट ने अपना जीवन दूध बेचने से शुरू किया और बाद में एयरफोर्स के पायलट हो गए। राजेश पायलट ने सातवीं लोकसभा में भरतपुर से चुनाव लड़कर जीत हासिल की। इसके बाद अगला लोकसभा के चुनाव में राजस्‍थान के दौसा से जीते। 1992 में कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य भी बनाए गए। राजेश पायलट 1995-1996 में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री रहे।

रमा पायलट को बनाया जीवनसाथी
राजेश पायलट ने वर्ष 1974 में रमा पायलट से शादी की थी। राजेश पायलट के एक बेटा सचिन पायलट और एक बेटी सारिका पायलट हैं। सचिन पायलट भी पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए राजनीति कर रहे हैं। सचिन पायलट की शादी फारूक अब्दुल्ला की बेटी सारा से हुई है। अपने पिता राजेश पायलट की जन्म तिथि पर हमेशा सचिन पायलट अपने गांव वैदपुरा पहुंचते हैं इसके अलावा तीज-त्यौहार करने के लिए भी सचिन पायलट अपने गांव में आते हैं।

Also Read