पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई का बड़ा एक्शन : नए ग्राहक जोड़ने पर लगी रोक, जानिए आप पर क्या होगा असर

UPT | पेटीएम।

Feb 01, 2024 19:07

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ रिजर्व बैंक की यह कार्रवाई एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की ओर से तैयार अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद की गई है।

Short Highlights
  • 1 मार्च से डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, वॉलेट और फास्टैग  हो जाएंगे बंद
     
Gautam Buddh Nagar News : दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को तगड़ा झटका दिया है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर नए कस्टमर को जोड़ने पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। यह आदेश तत्काल रूप से लागू किया गया है। 

नियमों की अनदेखी पर की गई कार्रवाई
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ रिजर्व बैंक की यह कार्रवाई एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की ओर से तैयार अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद की गई है। आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि इन रिपोर्टों से बैंक में लगातार नियमों की अनदेखी का पता चलता है और इसलिए आगे की कार्रवाई की आवश्यकता है।

ग्राहक असमंजस में
आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई बड़ी कार्रवाई के बाद इसके ग्राहक काफी परेशान हैं। पेटीएम यूजर्स को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। आरबीआई का ये बैन 29 फरवरी 2024 के बाद से लागू होगा। जबकि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर तत्काल रोक लगा दी है।

पेटीएम एप पर कोई बैन नहीं 
बता दें कि पेटीएम की मुख्य कंपनी का नाम है वन-97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड है। यह सिंगापुर की कंपनी है। इसकी दो सर्विस हैं, एक पेटीएम और दूसरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विसेस। आरबीआई से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लाइसेंस मिला है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस को बैन किया है, न कि पेटीएम एप को। पेटीएम यूजर्स पहले की तरह ही एप की सर्विसेस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इन सर्विस पर होगा असर
आरबीआई के इस बैन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कस्टमर्स अकाउंट जिनमें सेविंग और करेंट अकाउंट शामिल हैं, प्रीपेड फैसिलिटी, वॉलेट्स, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि सर्विस को इस्तेमाल करने में दिक्कत आएगी। पेटीएम एप पर वॉलेट में रखे पैसे पर बैन का असर नहीं होगा। वहीं यूपीआई और आईएमपीएस जैसी पेमेंट सर्विस का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में भी विड्रॉल या फंड ट्रांसफर की सुविधा चालू रहेगी।

पेटीएम वॉलेट में सुरक्षित हैं आपके पैस
सबसे पहली बात अगर आपने पेटीएम एप पर वॉलेट में अपने पैसे रखे हैं, तो बैन का असर आप पर नहीं होगा। वहीं  यूपीआई और आईएमपीएस जैसी पेमेंट सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में भी विड्रॉल या फंड ट्रांसफर की सुविधा चालू रहेगी। पेटीएम के किसी वॉलेट, फास्टैग, नेशनल मोबिलिटी कार्ड आदि प्रीपेड फैसलिटी में आप 1 मार्च 2024 से और पैसे नहीं डाल पाएंगे। पेटीएम एप से पैसे विड्रॉल या ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन 1 मार्च के बाद से वॉलेट या अकाउंट में पैसे रिसीव नहीं किए जा सकेंगे। फास्टैग, नेशनल मोबिलिटी कार्ड आदि में जो पैसा है, वो उसके खत्म होने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। बस उसमें 1 मार्च के बाद से और पैसे नहीं डाल पाएंगे।

पेटीएम ने क्या कहा
पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड (आसीएल) ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पीपीबीएल आरबीआई द्वारा 31 जनवरी 2024 को जारी किए गए सर्कुलर के सभी दिशा निर्देशों का पालन करने की कोशिश कर रही है। रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35ए के तहत कई आदेश दिए हैं। पीपीबीएल आरबीआई के निर्देशों का तत्काल पालन करने के लिए कई जरूरी कदम उठा रही हैं। इसके लिए आरबीआई के साथ-साथ अन्य बैंकों के साथ भी मिलकर काम करने की कोशिश कर रही है।

कंपनी को हो सकता है बड़ा नुकसान
कंपनी ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वित्तीय स्थिति पर इसका प्रभाव पड़ेगा। कंपनी ने अनुमान जताया है कि मार्च तक नई जमा राशि स्वीकार न करने के कारण कंपनी की वार्षिक कमाई पर 300 से 500 करोड़ रुपये तक का प्रभाव पड़ने की संभावना है। रिजर्व बैंक के इस आदेश के बाद से कंपनी के शेयरों में  भारी गिरावट की संभावना है। इससे पहले भी कंपनी के शेयरों में बीते कुछ दिनों में 20 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी।  
 

Also Read