Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा की सड़क सुरक्षा में बड़ा सुधार, 36 अवैध कट होंगे बंद 

UPT | प्रतिकात्मक

Jul 05, 2024 19:29

एआरटीओ प्रवर्तन डॉ. उदित नारायण पांडे ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडलायुक्त मेरठ ने बैठक की। उनके सामने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने जिले में 36 अवैध कट की सूची प्रस्तुत की...

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सड़क सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। शहर की सड़कों पर 36 अवैध कट को एक सप्ताह के भीतर बंद कर दिया जाएगा, इस निर्णय को मेरठ के मंडलायुक्त ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लिया है। अधिकारियों का मानना है कि इस कदम से न केवल सड़क सुरक्षा में सुधार होगा, बल्कि यातायात प्रवाह भी बेहतर होगा। 

डिवाइडर काट कर बनाया कट
एआरटीओ प्रवर्तन के अध्यक्ष डॉ. उदित नारायण पांडे ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंडलायुक्त मेरठ ने बैठक की। उनके सामने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस ने जिले में 36 अवैध कट की लिस्ट प्रस्तुत की। इस पर उन्होंने सड़क निर्माण एजेंसियों को तत्काल अवैध कट बंद कराने के निर्देश दिए। डॉ. पांडे ने बताया कि सड़क पर अवैध कट के कारण अक्सर सड़क हादसे होते हैं और यातायात में जाम आता है। वे गौर करते हैं कि जिले में कई स्थानों पर बने अवैध कट की वजह से दुर्घटनाएं होती हैं, जैसे कि रेस्टोरेंट, होटल, गांव और अन्य मार्गों पर मनमाने ढंग से लोगों ने डिवाइडर काटकर ये कट बना लिए हैं।

जानिए कौन से कट बंद होंगे
परिवहन विभाग ने जिले में 36 अवैध कट की सूची जारी की है। इनमें बिसरख एसीई गोलचक्कर के पास, होशियारपुर मार्केट के सामने फुटपाथ, सेक्टर-142 एडवांट के पास सर्विस रोड से एक्सप्रेस वे पर, एनएच 91 बादलपुर में आनंद अस्पताल, श्री राम अस्पताल, वाइन शॉप के सामने, पीएनबी बैंक छपरौला, पोस्ट ऑफिस छपरौला, त्यागी पंप, कुमार होटल, नेशनल होटल, करतार नागर, बादलपुर कट, चौधरी काला वैष्णव कट, सादोपुर कट, होंडा इंडियन ऑयल, हरिचंद्र का बागकट, रबड़ गोदाम कट, इंडियन ऑयल कट, एनएच-91 दादरी में बालाजी इंक्लेव के सामने, नवीन सब्जी मंडी के सामने, बडपुरा गेट के सामने, यामहा कट, गुर्जर कॉलोनी के सामने, इस्लामिया मदरसा के सामने, नई बस्ती गेट के सामने, नई बील के सामने, पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के पास सीएनजी पंप के सामने, कोटगांव के पहले रास्ते के सामने, शाहजी स्वीट्स रेस्टोरेंट के सामने, दौलतराम मार्केट के सामने, नवीन अस्पताल के सामने, सिंघल स्वीट्स के सामने, रावजी मार्केट के सामने और एस्कोट कॉलोनी के सामने अवैध कट हैं। इन सभी को बंद किया जाएगा।

2020 में  भी किए गए थे 70 अवैध कट 
वर्ष 2020 में यमुना एक्सप्रेसवे पर जीरो प्वाइंट से लेकर जेवर टोल तक ग्रामीणों द्वारा आने-जाने के लिए बनाए गए लगभग 70 अवैध कट और रास्ते चिह्नित किए गए थे। सबसे अधिक अवैध कट रबूपुरा में थे। अधिकारियों ने बताया था कि यमुना एक्सप्रेसवे के आसपास ग्रामीण शॉर्ट कट के लिए कटीले तार और बैरिकेड तोड़कर रास्ता बना लेते हैं। इन रास्तों से न केवल पैदल आवागमन करते हैं बल्कि वाहनों को भी एक्सप्रेसवे पर ले आते हैं। पूर्व में भी कई बदमाश वारदात कर इन कट के रास्ते भाग चुके हैं। अवैध कट कई बार बड़े हादसे का कारण भी बनते हैं।

Also Read