नोएडा में रेलवे ई-टिकट कालाबाजारी : आरोपी गिरफ्तार, 55 हजार रुपये की कीमत के 37 टिकट बरामद

UPT | आरोपी गिरफ्तार

Oct 13, 2024 11:52

नोएडा में रेलवे ई-टिकट की कालाबाजारी करने वाले एक आरोपी को आरपीएफ (Railway Protection Force) दादरी की टीम ने गिरफ्तार किया है।

Noida News : नोएडा में रेलवे ई-टिकट की कालाबाजारी करने वाले एक आरोपी को आरपीएफ (Railway Protection Force) दादरी की टीम ने गिरफ्तार किया है। यह आरोपी एजेंट आईडी की जगह अपनी निजी आईडी से रेलवे के तत्काल और सामान्य टिकट बनाकर ऊंची कीमतों पर बेच रहा था। आरोपी के पास से 55 हजार रुपये मूल्य के 37 ई-टिकट बरामद किए गए हैं। 

ये भी पढ़ें : बागपत में दर्दनाक सड़क हादसा : ट्रक ने चार लोगों को कुचला, तीन की जान गई, एक की हालत गंभीर

रेलवे टिकटों की कालाबाजारी की मिल रही थी शिकायतें
आरपीएफ दादरी के प्रभारी निरीक्षक एसके वर्मा ने बताया कि बीते कुछ समय से रेलवे टिकटों की कालाबाजारी की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। निजी आईडी का इस्तेमाल कर टिकट बनाकर उसे अधिक कीमत पर बेचा जा रहा था। इन शिकायतों के आधार पर आरपीएफ ने एक टीम का गठन किया, जिसने नोएडा के विभिन्न इलाकों में चल रही इस कालाबाजारी पर नजर रखी। इनपुट मिलने पर टीम ने कार्रवाई करते हुए नगला चरण दास निवासी मुकेश शाह को गिरफ्तार किया, जो "कुनाल कम्युनिकेशन" नामक दुकान का संचालक है।

12 निजी आईडी से करता था टिकट बुक
मुकेश शाह अपनी निजी आईडी से रेलवे के ई-टिकट बनाकर उसे निर्धारित मूल्य से 200 से 300 रुपये अधिक कीमत पर बेचता था। जांच के दौरान यह खुलासा हुआ कि वह 12 अलग-अलग निजी आईडी का इस्तेमाल कर टिकट बुक करता था। जिन आईडी का इस्तेमाल किया गया, उनमें एप्पी, कुनालकोमू, दुंडन, रसमुनि, मंगो, शांति और रवि समेत अन्य शामिल थे। मुकेश बीते तीन सालों से इस अवैध धंधे में लिप्त था और अब तक तीन लाख रुपए का मुनाफा कमा चुका है।आरपीएफ ने मुकेश के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। अब उसके अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है, जिनके साथ मिलकर वह यह कालाबाजारी करता था। 



एक साल में 21 आरोपियों को हुई गिरफ्तारी
इससे पहले भी नोएडा के सेक्टर-18 से एक आरोपी को ई-टिकट की कालाबाजारी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। वह प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर निजी आईडी से टिकट बनाता था। बीते एक साल में नोएडा और उसके आसपास के क्षेत्रों से 21 आरोपियों को ई-टिकट की कालाबाजारी करने के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे टिकट की कालाबाजारी पर कड़ी नजर रखी जा रही है और पूरे प्रदेश में ऐसे मामलों पर सख्त कार्रवाई के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर उनके नेटवर्क का पता लगाया जा रहा है, ताकि इस अवैध गतिविधि पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

ये भी पढ़ें : Gonda News : विजयदशमी के बाद दबंगों की गुंडई, ठेले पलटे और सब्जियां लूटीं, वीडियो वायरल

Also Read