Big Breaking : बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मोटो जीपी रेस के लिए महत्वपूर्ण समझौता

UPT | Big Breaking

Jul 04, 2024 20:17

ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर वार्षिक मोटो जीपी रेस के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दो समितियों का गठन किया है। रेस के आयोजन के लिए यूपी सरकार और डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल के बीच गुरुवार को महत्वपूर्ण समझौता हुआ। 

Lucknow News : ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर वार्षिक मोटो जीपी रेस के आयोजन के लिए यूपी सरकार और डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल के बीच गुरुवार को महत्वपूर्ण समझौता हुआ। 'इन्वेस्ट यूपी' की ओर से मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह तथा डोर्ना स्पोर्ट्स एसएल की ओर से कार्मेलो एज़पेलेटा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।

दो समितियों का गठन
इस महत्वपूर्ण आयोजन की निगरानी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने दो समितियों का गठन किया है। पहली है एक उच्च स्तरीय कार्यकारी समिति, जिसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव तथा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह करेंगे। इस समिति में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण के सीईओ, गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी और डोरना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी शामिल होंगे। दूसरी है एक आयोजन समिति, जो उच्च स्तरीय कार्यकारी समिति को सहयोग देगी। इसमें औद्योगिक विकास प्राधिकरणों और स्थानीय प्रशासन के प्रतिनिधियों के साथ-साथ डोरना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी और राज्य के कुछ जाने-माने निवेशक भी शामिल होंगे।

क्या है डोर्ना स्पोर्ट्स
डोर्ना स्पोर्ट्स वर्ष 1988 में स्थापित एक प्रतिष्ठित कंपनी है। यह दुनिया की अग्रणी मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप के लिए विशेष वाणिज्यिक और टीवी अधिकार धारक है। मैड्रिड, स्पेन में मुख्यालय के साथ, यह कंपनी बार्सिलोना में परिसर और रोम में एक सहायक कंपनी रखती है। डोर्ना स्पोर्ट्स खेल प्रबंधन, विपणन और मीडिया में अग्रणी है और दुनिया भर में मोटो जीपी इवेंट्स को व्यवस्थित करने में इसका लंबा अनुभव है।

क्या है इन्वेस्ट यूपी
इस समझौते को हासिल करने में 'इन्वेस्ट यूपी' की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यह राज्य की प्रमुख निवेश प्रोत्साहन एजेंसी है, जिसका लक्ष्य उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति देना और रोजगार के अवसर पैदा करना है। मोटो जीपी की मेजबानी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल राज्य को अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों और निवेशों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करने के व्यापक दृष्टिकोण का प्रतीक है। यह दूरदर्शी कदम न केवल पर्याप्त आर्थिक लाभ लाने, बल्कि उत्तर प्रदेश की वैश्विक स्थिति को भी उन्नत करने के लिए तैयार है।

मुख्य सचिव बोले- अंतर्राष्ट्रीय निवेशक यूपी में आ रहे
मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इस समझौते को उत्तर प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतिस्पर्धा के आयोजन से बड़े-बड़े अंतर्राष्ट्रीय निवेशक प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मोटो जीपी के आयोजन से न केवल उत्तर प्रदेश को वैश्विक खेल मंच पर उभारा जाएगा, बल्कि पर्यटन, आतिथ्य और संबंधित क्षेत्रों में पर्याप्त आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। यह कार्यक्रम दुनिया भर के आगंतुकों को आकर्षित करेगा, जो विश्व स्तरीय खेल आयोजनों की मेजबानी करने में उत्तर प्रदेश की क्षमता को उजागर करेगा।
 

Also Read